पाकिस्तान से चीनी आयात के आसार : इस्मा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Jan, 2018 11:26 AM

sugar  import from pakistan  isma

चीनी मिलों ने सरकार से चीनी पर आयात कर बढ़ाकर 100 प्रतिशत करने की मांग की है। मिलों को आशंका है कि देश में चीनी के भाव में गिरावट के बाद पाकिस्तान के रास्ते चीनी का आयात हो सकता है। चीनी उद्योग का शीर्ष संगठन इंडियन शूगर मिल्स एसोसिएशन

नई दिल्ली : चीनी मिलों ने सरकार से चीनी पर आयात कर बढ़ाकर 100 प्रतिशत करने की मांग की है। मिलों को आशंका है कि देश में चीनी के भाव में गिरावट के बाद पाकिस्तान के रास्ते चीनी का आयात हो सकता है। चीनी उद्योग का शीर्ष संगठन इंडियन शूगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) का कहना है कि पाकिस्तान की ओर से चीनी के निर्यात पर सबसिडी की घोषणा के बाद आयात की संभावना बढ़ गई है। देश में इस साल चीनी का उत्पादन खपत के मुकाबले ज्यादा होने के कारण कीमतों में भारी गिरावट आई है, जिसके बाद चीनी उद्योग संगठनों के साथ-साथ व्यापारी भी मानने लगे हैं कि चीनी के कारोबार को संभालने के लिए सरकार को उपाय करना चाहिए।

लिहाजा चीनी मिलों के संगठनों ने खाद्य मंत्रालय से चीनी पर आयात शुल्क मौजूदा 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 प्रतिशत करने एवं निर्यात शुल्क को 20 प्रतिशत से घटाकर शून्य करने की मांग की है। इस्मा के महानिदेशक अविनाश वर्मा ने कहा कि देश में चीनी की कोई कमी तो है नहीं, फिर बाहर से चीनी मंगाने की जरूरत क्या है? वर्मा ने बताया कि पाकिस्तान की ओर से चीनी निर्यात पर सबसिडी की घोषणा के बाद पाकिस्तान से चीनी देश में आ सकती है, जिससे घरेलू उद्योग पर असर पड़ेगा। सिंध प्रांत की सरकार की ओर से चीनी पर सबसिडी देने की बात हो रही है। हालांकि इसकी अधिघोषणा नहीं हुई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!