कैशबैक ऑफर दे रहीं टेलीकॉम कंपनियां, यह है वजह

  • कैशबैक ऑफर दे रहीं टेलीकॉम कंपनियां, यह है वजह
You Are HereBusiness
Monday, November 20, 2017-12:45 PM

नई दिल्लीः टेलीकॉम कंपनियां अपने ऊंचे टैरिफ रेंज में कैशबैक के विकल्प ऑफर कर रही हैं ताकि ऐवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ए.आर.पी.यू.) अगर बढ़ न सके तो कम से कम उसे मौजूदा लेवल के आसपास बनाए रखा जा सके और उन मोबाइल वॉलेट्स के उपयोग को बढ़ावा दिया जा सके, जिनके जरिए पैसा लौटाया जाएगा। रिलायंस जियो इंफोकॉम और भारती एयरटेल के बाद आइडिया सेल्युलर ने 300 रुपए और इससे ऊपर के टैरिफ रेंज में कैशबैक ऑफर शुरू किए हैं।

धीरे-धीरे रेट्स बढ़ा रही जियो
ए.आर.पी.यू. टेलीकॉम इंडस्ट्री का एक अहम पैमाना है। सितंबर क्वॉर्टर में यह सालभर पहले के मुकाबले करीब 40 फीसदी घट गया था, जब जियो ने फ्री सर्विसेज शुरू की थीं। जियो की एंट्री से टैरिफ वॉर शुरू होने के बीच बंडल्ड वॉइस और डेटा ऑफर्स आम हो गए। अब जियो डेटा रेट्स धीरे-धीरे बढ़ा रही है। ऐसे में इंडस्ट्री मौजूदा यूजर्स को जोड़े रखने के लिए नए सब्सक्राइबर्स बनाते हुए ए.आर.पी.यू. बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

350 रुपए से ज्यादा की रेंज पर मिल रहे आकर्षक ऑफर
काउंटरप्वाइंट टेक्नोलॉजी मार्कीट रिसर्च के रिसर्च एनालिस्ट सत्यजीत सिन्हा ने कहा, 'पहले टेलीकॉम कंपनियां विभिन्न प्राइस बैंड्स में कई ऑफर देती थीं और अधिकतर कस्टमर्स अधिक आकर्षक ऑफर लपका करते थे, जो ऊंचे प्राइस रेंज में नहीं थे। हालांकि अब ऑपरेटर्स का फोकस 340-380 रुपए के प्राइस बैंड पर है।' सिन्हा ने कहा कि सालभर पहले तक आकर्षण 250-260 रुपए की रेंज में था, लेकिन ऑपरेटर्स ने अब 350 रुपए से ज्यादा की रेंज पर आकर्षक ऑफर देने शुरू कर दिए हैं।

टैरिफ्स में होगी बढ़ोतरी
ब्रोकरेज आईआईएफएल में एग्जिक्यूटिव वीपी (मार्कीट्स एंड कॉरपोरेट अफेयर्स) संजीव भसीन ने कहा कि अगले छह से नौ महीनों में इंडस्ट्री में एकत्रीकरण पूरा होने और केवल तीन प्रमुख कंपनियों के बचे रहने के बाद टैरिफ्स में बढ़ोतरी शुरू होगी। जियो की एंट्री के बाद आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन जहां मर्जर की राह पर हैं, वहीं भारती एयरटेल ने टाटा टेलीसर्विसेज का वायरलेस बिजनेस खरीदने की योजना बनाई है। एयरटेल इससे पहले टेलीनॉर इंडिया को खरीद चुकी है। वहीं रिलायंस कम्युनिकेशंस ने अपना 2जी और 3जी वॉइस बिजनेस बंद कर दिया है और एयरसेल के भी अपना कारोबार घटाने की स्थिति बन रही है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You