खुशखबरी! अब पुराने घर पर भी मिलेगा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ

  • खुशखबरी! अब पुराने घर पर भी मिलेगा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ
You Are HereBusiness
Thursday, May 18, 2017-11:13 AM

नई दिल्‍लीः आम धारणा है कि आपके पास अपना घर होने के कारण आप प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लाभ नहीं ले सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आपके पास मकान है और परिवार के सदस्‍यों की संख्‍या बढ़ने के कारण आप घर का एक्‍सपेंशन करने के लिए भी PMAY के तहत लोन ले सकते हैं, इस तरह आपको भी इंटरेस्‍ट सब्सिडी मिलेगी और आपको 2 से 3 लाख रुपए का फायदा होगा। यानी कि घर बनाने में आपको इतनी राशि की बचत होगी।  

इस योजना के तहत घरों के एक्‍सपेंशन के लिए ई.डब्‍ल्‍यू.एस. और एल.आई.जी. कैटेगिरी को ही क्रेडिट लिंक्‍ड सब्सिडी स्‍कीम (सी.एल.एस.एस.) में शामिल किया गया है। यानी कि आपकी सालाना इनकम 3 लाख रुपए से कम है तो आपको ईडब्‍ल्‍यूएस कैटेगिरी और 6 लाख रुपए से कम है तो एल.आई.जी. कैटेगिरी का लाभ मिलेगा। दोनों कैटेगिरी को 6.5 फीसदी की सब्सिडी दी जाती है।

कितना बढ़ा सकते हैं घर
आप यदि ई.डब्ल्‍यू.एस. कैटेगिरी के तहत लोन लेते हैं तो आपको अपना घर 30 वर्ग मीटर तक बढ़ाने (एक्‍सपेंशन) के लिए 6 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा और अगर एल.आई.जी. कैटेगिरी के तहत लोन लेते हैं तो आपको अपना घर 60 वर्ग मीटर तक बढ़ाने के लिए 6 लाख रुपए तक का लोन मिल जाएगा। अगर आप उससे अधिक लोन लेते हैं तो 6 लाख रुपए से अधिक के लोन पर बैंक आपसे सामान्‍य दर पर ब्‍याज लेगा। यह लोन 20 साल के लिए दिया जाएगा।

यदि आप इस स्‍कीम के तहत लोन लेकर को घर का एक्‍सपेंशन करते हैं तो आपको लगभग 2 लाख 67 हजार रुपए की बचत होगी, क्‍योंकि स्कीम के मुताबिक, आपके ब्‍याज पर बनने वाली कुल सब्सिडी 2 लाख 67 हजार रुपए को प्रिंसिपल अमाउंट से कम कर दिया जाएगा। यानी कि आप यदि कमरा, रसोई या बाथरूम बनाते हैं तो आपके कुल खर्च में इतनी राशि कम हो जाएगी। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You