जेब में नहीं है कैश, तो अंगूठा लगाकर कर सकेंगे बस में सफर

  • जेब में नहीं है कैश, तो अंगूठा लगाकर कर सकेंगे बस में सफर
You Are HereBusiness
Saturday, November 11, 2017-1:16 PM

नई दिल्लीः सफर के दौरान चोरियां आम हो गई है। कई बार तो एेेसा होता है जब टिकट लेने की बारी आती है तो कहीं जा के पता चलता है कि वालेट तो चोरी हो चुका है पर अब घबराने की जरूरी नहीं अगर सफर के दौरान आपके पास पैसे नहीं है या फिर आप किसी घटना का शिकार हो गए तो मशीन पर अंगूठा लगाकर आप आराम से सफर कर सकते है बस आपके बैंक अकाउंट में पैसे जरूर होने चाहिए।

जानकारी के अनुसार यह प्रशिक्षण उत्तर प्रदेश में शुरू होने वाला है यदि वहां ये सफल होता है तो बाकी जगह पर भी इसे लागू किया जा सकता है। इस सुविधा के तहत कंडक्टर को एक मशीन दी जाएगी, जिस पर अंगूठा लगाते ही आधार के साथ लिंक खाते की जानकारी सामने आ जाएगी और यात्री उसमें  पिन भरेगा और उसके खाते से टिकट के पैसे काट लिए जाएंगे। इस तरीके से काटे हुए पैसों का पूरा विवरण आपके पास होगा जिससे आप धोखाधड़ी के शिकार नही हो पाएंगे।

उत्तर प्रदेश का ट्रांसपोर्ट विभाग रोडवेज़ की बसों में जल्द ही कैशलैस सफर की सुविधा देने की योजना पर काम कर रहा है। कैशलै टिकटिंग के लिए मशीनों का प्रशिक्षण चल रहा है। इस पर मोहर लगते ही सरकारी बसें में यह लागू हो जाएगी। कहा जा रहा है कि नई मशीन पिछली ई -टिकटिंग मशीन की अपेक्षा अलग होगी। इस में डेबिट -क्रैडिट कार्ड, भीम एप और अंगूठा लगा कर पेमेंट करन की इंतजाम होगा, यानि एक ही मशीन में सभी तरह के भुगतान की  हो सकेंगे। यात्री अपनी सुविधा के मुताबिक पेमेंट कर सकता है। 

 


 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You