जॉबस की रफ्तार 3.5 वर्ष में सबसे तेज, टेलीकॉम और फाइनेंशियल सैक्टर टॉप पर

  • जॉबस की रफ्तार 3.5 वर्ष में सबसे तेज, टेलीकॉम और फाइनेंशियल सैक्टर टॉप पर
You Are HereEconomy
Saturday, November 05, 2016-3:32 PM

नई दिल्लीः रोजगार की तलाश में जुटे युवाओं के लिए खुशखबरी है। अधिकांश सैक्टर के अच्छे नतीजों से जॉब मार्कीट की तस्वीर भी सुनहरी होती जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस वक्त जॉब मार्कीट साढ़े तीन साल की ऊंचाई पर है। 2016 के अक्टूबर और 2017 के मार्च के बीच जॉब मिलने की संभावना साढ़े तीन साल में सबसे अधिक है। रोजगार की संभावनाओं को सबसे अधिक बल टेलीकॉम और फाइनेंशियल सैक्टर से मिल रहा है।

इन दोनों सैक्टर से न सिर्फ सबसे अधिक संख्या में जॉब निकल रही है, बल्कि आने वाले महीनों में स्थिति और बेहतर रहने जा रही है। 2016 के पहले 6 महीनों के दौरान मार्कीट में पॉजिटिव सेंटिमेंट रहा और अगले 6 महीनों के दौरान इसके और मजबूत होने की संभावना है। हालांकि कई सैक्टर में 2014 की पहली छमाही से तेज चल रही जॉब ग्रोथ थोड़ी नरमी के साथ एक तरह की स्टैबिलिटी भी आ रही है।

बिजनेस आउटलुक में बढ़ौतरी
रिपोर्ट के अनुसार इम्पलॉयमेंट आउटलुक के साथ ही बिजनेस आउटलुक भी बेहतर हुआ है। अध्ययन में दोनों पर विचार किया गया। इम्पलॉयमेंट आउटलुक जहां 2 फीसदी बढ़कर 95 हो गया, वहीं बिजनेस आउटलुक 2 फीसदी बढ़कर 97 हो गया। इससे आने वाले दिनों में बिजनेस माहौल और बेहतर होने की संभावना बन रही है।

हैल्थकेयर-फार्मा में तेज वृद्धि की उम्मीद
हैल्थकेयर और फार्मास्युटिकल्स जैसे सैक्टर में आने वाले महीनों में तेज ग्रोथ की उम्मीद है। दोनों ही 4 प्वाइंट ऊपर चढ़कर 94 पर पहुंच गए और टेलीकॉम सैक्टर भी 4 अंकों के इजाफा के साथ 87 पर आ गया। इसी तरह नए जमाने के सैक्टर जैसे आईटी तथा ई-कॉमर्स और इंटरनैट स्टार्टअप्स एक-एक प्वाइंट बढ़कर क्रमश: 99 और 87 पर पहुंच गए।

इन सैक्टर में आई कमी
कुछ सैक्टर में जॉब ग्रोथ की संभावनाओं में कमी भी आई है। टीमलीज के सीनियर वीपी कुनाल सेन के मुताबिक भले ही इम्पलॉयमेंट आउटलुक बेहतर हुआ हो, लेकिन एफएमसीजी और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, आईटी, ई-कॉमर्स और इंटरनेट स्टार्टअप्स, रिटेल और मैन्युफैक्चरिंग व इंजीनियरिंग और इन्फ्रास्ट्रक्चर सैक्टर की जॉब ग्रोथ की रफ्तार थोड़ी सुस्त हुई है। 

 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You