धोखाधड़ी करने वालों का पहली पसंद बना हीरा, शेयर बाजार से भी जुडी साठगांठ

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Feb, 2018 03:28 PM

the first choice made by cheating diamond stock exchange

हीरे को हमेशा से महिलाओं का पसंदीदा आभूषण माना जाता रहा है लेकिन अब यह धोखाधड़ी करने वालों की पहली पसंद बन गया है। सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुए 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले के पीछे भी हीरा कारोबारी की ही मुख्य भूमिका बताई जा...

नई दिल्लीः हीरे को हमेशा से महिलाओं का पसंदीदा आभूषण माना जाता रहा है लेकिन अब यह धोखाधड़ी करने वालों की पहली पसंद बन गया है। सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुए 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले के पीछे भी हीरा कारोबारी की ही मुख्य भूमिका बताई जा रही है। कई नियामक अब इस क्षेत्र में साठगांठ की जांच कर रहे हैं।  

एक अधिकारी ने बताया कि पूंजी बाजार नियामक इस बात को ध्यान में रखते हुए हीरा कारोबारियों और शेयर बाजार ब्रोकरों के बीच साठगांठ की जांच कर रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) हीरा कारोबारी नीरव मोदी से जुड़ी इकाइयों तथा मेहुल चौकसी की आभूषण कंपनी गीतांजलि जेम्स के शेयर कारोबार और विभिन्न संदिग्ध उल्लंघनों की जांच कर रहा है।

बैंकिंग नियामक भी पंजाब नेशनल बैंक की कारोबारी प्रणाली का निरीक्षण कर रहा है। वहीं अन्य बैंकों ने हीरा और आभूषण कारोबार से जुड़े ग्राहकों को लेकर अपनी सतर्कता बढ़ाई है।  इसके अलावा कंपनी मामलों का मंत्रालय मोदी और चौकसी से जुड़ी कंपनियों तथा उनके निदेशकों द्वारा दाखिल की गई सूचनाओं की जांच कर रहा है। ऐसी कंपनियों और निदेशकों की संख्या दर्जनों में है। इसके अलावा मंत्रालय ने 150 छद्म कंपनियों की जांच के लिए पहचान की है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!