किश्‍त पर जमीन खरीदते समय इन बातों का ध्यान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Mar, 2018 11:35 AM

the focus of these things when buying land on the fort

आजकल सब कुछ किश्‍तों में आसानी से मिल जाता है। यहां तक कि घर या जमीन भी और अगर कम किश्तों में घर मिल रहा हो तो कोई क्यों न ले। किश्‍त में जमीन खरीदते वक्‍त यदि आपने सावधानी नहीं बरती तो आप धोखा भी खा सकते हैं और आप अपने पैसे गंवा भी सकते हैं।

नई दिल्‍लीः आजकल सब कुछ किश्‍तों में आसानी से मिल जाता है। यहां तक कि घर या जमीन भी और अगर कम किश्तों में घर मिल रहा हो तो कोई क्यों न ले। किश्‍त में जमीन खरीदते वक्‍त यदि आपने सावधानी नहीं बरती तो आप धोखा भी खा सकते हैं और आप अपने पैसे गंवा भी सकते हैं। 

जमीन किस के नाम
जब भी आप किश्‍त में जमीन लेना चाहें तो जिस व्‍यक्ति से जमीन ले रहे हैं, यह अवश्‍य देख लें कि जमीन किसके नाम है। दरअसल, इस तरह के कई मामले सामने आए हैं, जिसमें प्रॉपर्टी डीलर जमीन का छोटा हिस्‍सा ही खरीदते हैं और उसके आसपास की जमीन को अपनी बता कर बेचने लगते हैं। ऐसे में, आपको सबसे पहले यह पता करना चाहिए कि जिस जमीन की बात डीलर कर रहा है, उसका खसरा नंबर क्‍या है और राजस्‍व विभाग में यह पता कर लें कि उस खसरा नंबर का मालिक कौन है। 

यहां न खरीदें जमीन 
जो जमीन किश्‍तों पर देने का ऑफर आपको मिल रहा है, अगर वह जमीन खेती की है और लालडोरा के बाहर है तो जमीन न खरीदें। खासकर रहने या दुकान बनाने के लिए तो कतई नहीं। हां, खेती करना चाहते हैं तो जमीन खरीदने पर विचार कर सकते हैं। हालांकि उसके लिए भी जमीन का मालिकाना हक सहित एग्रीकल्‍चर लैंड यूज जैसी सतर्कता तो बरतनी ही होगी। लालडोरा के अंदर जगह है तो जमीन खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। 

घर के लिए जमीन खरीद रहे हैं तो 
आप सस्‍ती जमीन या घर खरीदना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह पूछना चाहिए कि जमीन रूरल एरिया में है या अर्बन एरिया में। अगर अर्बन एरिया में भी है तो सवाल करें कि जमीन आर-जोन में आती है। आर जोन का मतलब रेजीडेंशियल एरिया। यानी वहां घर बनाने की इजाजत है या नहीं। अगर आप दुकान के लिए जमीन लेना चाहते हैं तो पता कर लें कि कॉमर्शियल लैंड यूज है या नहीं। कई शहरों में मिक्‍स लैंड यूज के तहत रेजीडेंशियल एरिया में कॉ‍मर्शियल एक्टिविटी की जा सकती है। यदि यह दोनों नहीं हैं तो इसका मतलब वह अनॉथराइज्‍ड एरिया है। हो सकता है कि वह खेती की जमीन हो और प्रॉपर्टी डीलर वहां कालोनी बसा रहे हैं। यदि आप ऐसी जगह जमीन खरीदते हैं तो आपको आगे नुकसान हो सकता है, क्‍योंकि सरकार वहां आप घर नहीं बनाने देगी। यदि आप अवैध तरीके से घर बना भी देते हैं तो आपको जनसुविधाएं जैसे बिजली-पानी जैसी सुविधा नहीं मिलेगी। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!