OMG! लाख रुपए के iPhone के रॉ मैटीरियल की कीमत बस 100 रुपए

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Sep, 2017 01:54 PM

the iphone sold in lakhs of rupees comes from the rs 100 roy material

दुनिया के सबसे पॉपुलर और कीमती स्‍मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल ने कल ही मार्केट में

नई दिल्लीः दुनिया के सबसे पॉपुलर और कीमती स्‍मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल ने कल ही मार्केट में Iphone 8, iPhone 8 plus और iPhone x मॉडल नेम वाले प्रीमियम स्‍मार्ट फोन लांच किए हैं। Iphone की कीमतें हजारों से लेकर लाखों में होती है, लेकिन यह जानकर आप दंग रह जाएंगे कि किसी भी Iphone को बनाने में 100 रुपए से भी कम कीमत का रॉ मटीरीयिल लगता है।

दुनिया की फेमस ऑनलाइन रिसर्च और स्‍टैट्स जारी करने वाली कंपनी Statista ने आईफोन को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया के इस सबसे महंगे फोन को बनाने में लगने वाले रॉ मटीरियल की कीमत 100 रुपए से भी कम, करीब 1.03 डॉलर यानि 66 रुपए के आसपास होती है। Statista ने अपनी वेबसाइट पर आईफोन के रॉ मटीरियल का चार्ट जारी करके बताया है कि किस डिवाइस के लिए कितनी कीमत का रॉ मटीरियल यूज किया गया है। इतने कीमती फोन की असली कीमत जानकर कुछ लोगों को शॉक लग सकता है।

आईफोन के लिए यूज होता रिसाइकल होने वाला मटीरियल
वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 129 ग्राम वजन वाले आईफोन 6 में करीब 31 ग्राम एल्‍यूमीनियम, 20 ग्राम कार्बन, 18.6 ग्राम आयरन, 8 ग्राम सिलिकॉन समेत तमाम छोटे बड़े रॉ मटीरियल यूज किए जाते हैं। अब जबकि आईफोन के कई नए मॉडल लांच किए जा चुके हैं। तो कह सकते हैं उनमें यूज होने वाले रॉ मटीरियल का वजन और कीमत कुछ ही ज्‍यादा होगी। आपको बता दें कि Apple आईफोन के बारे में कहा जाता रहा है कि कंपनी अपने फोन के लिए रिसाइकल किए जा सकने वाले मटीरियल का ही यूज करती है।
PunjabKesari
आईफोन एक्‍स की मार्कीट में ज्‍यादा चर्चा
अभी अभी ऐपल ने अमेरिका में आईफोन के नए मॉडल लांच कर दिए हैं और जल्‍दी ही बाकी दुनिया भी आईफोन के नए मॉडल खरीद पाएगी। ऐपल ने यूं तो आईफोन 8, आईफोन 8 प्‍लस और आईफोन एक्‍स मॉडल लांच किए हैं, लेकिन मार्केट में आईफोन एक्‍स की ही सबसे ज्‍यादा चर्चा है। आपको बता दें कि जिस आईफोन में लगने वाले रॉ मटीरियल की कीमत सुनकर आप चौंक रहे हैं उसी का आईफोन एक्‍स मॉडल की कीमत इंडिया में बहुत ज्‍यादा होगी। इस फोन के 64 जीबी मॉडल की कीमत 89 हजार तो 256 जीबी मॉडल की कीमत 1 लाख से ऊपर होगी

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!