व्यापार मेले पर नहीं होगा नोट बंद का असर, राष्ट्रपति करेंगे उद्घाटन

  • व्यापार मेले पर नहीं होगा नोट बंद का असर, राष्ट्रपति करेंगे उद्घाटन
You Are HereEconomy
Wednesday, November 09, 2016-5:15 PM

नई दिल्लीः केंद्र के 500 और 1,000 रुपए के नोट बंद करने के फैसले के बीच सोमवार को प्रगति मैदान में 36वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू हो रहा है। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी 14 नवंबर को हंसध्वनि थिएटर में मेले का उद्घाटन करेंगे। वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री निर्मला सीतारमन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगी। मेले की आयोजक संस्था भारत व्यापार संवर्धन संगठन (इटपो) के अध्यक्ष एवं प्रबंधन निदेशक एलसी गोयल ने आज यहां यह जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 500 और 1,000 रुपए के मौजूदा करेंसी नोटों को बंद करने का मेले पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

उन्होंने कहा, 'मेले के पहले पांच दिन 14 से 18 नवंबर 'बिजनेस टु बिजनेस' प्रतिनिधियों और उद्यमियों के लिए होते हैं। इस दौरान कारोबारी उत्पादों को देखते और समझते हैं। नवीन प्रौद्योगिकी के साथ उत्पादों का प्रदर्शन किया जाता है। इसमें नकद लेनदेन नहीं होता है, बल्कि कारोबार विस्तार की संभावनाएं तलाशी जाती है।' संवाददाताओं के इस संबंध में बार-बार पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि आम दर्शकों के लिए 19 नवंबर से जब मेला खुलेगा तब भी खरीदारों को कोई परेशानी नहीं होगी।

गोयल ने कहा कि मेले में 60 प्रतिशत खरीद-फरोख्त कार्ड के जरिए करने की व्यवस्था होगी। शेष मेला प्रदर्शकों के साथ हम बैठक करेंगे और उन्हें जो भी सुविधा चाहिए होगी उसमें उनकी मदद करेंगे। उन्हें कार्ड स्वैपिंग मशीन की सुविधा में मदद करेंगे। गोयल ने कहा कि सरकार की 500 और 1,000 रुपए के नोट बंद करने का तात्पर्य यह नहीं है कि अर्थव्यवस्था में नकदी की तंगी होने जा रही है। डेबिट, क्रेडिट कार्ड और चेक के जरिए भुगतान पर कोई रोक नहीं है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You