पेमेंट बैंक के क्षेत्र में Paytm को टक्कर देंगी ये 2 दिग्गज कंपनियां

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Nov, 2017 01:28 PM

these 2 giants will beat the paytm in the payment bank area

दूरसंचार की दो सबसे बड़ी दिग्गज कंपनियां एयरटेल और जियो आॅनलाइन पेमेंट के कारोबार में उतरने का मन बना चुकी हैं। ऐसे में मोबाइल के जरिए डिजिटल पेमेंट करने वाली बड़ी कंपनी पेटीएम को अब कड़ी टक्कर मिलने वाली है। बता दें कि अभी कुछ ही महीने पहले पेटीएम...

नई दिल्लीः दूरसंचार की दो सबसे बड़ी दिग्गज कंपनियां एयरटेल और जियो आॅनलाइन पेमेंट के कारोबार में उतरने का मन बना चुकी हैं। ऐसे में मोबाइल के जरिए डिजिटल पेमेंट करने वाली बड़ी कंपनी पेटीएम को अब कड़ी टक्कर मिलने वाली है। बता दें कि अभी कुछ ही महीने पहले पेटीएम ने पेमेंट बैंक शुरू किया है। ऐसे में अब एयरटेल और जियो ने पेटीएम के पेमेंट बैंक को कड़ी चुनौती देने के लिए अपने मोबाइल यूजर्स और वितरण नेटवर्क का सहारा लेना शुरू कर दिया है।

रिलायंस की नजर 35 लाख कारोबारियों पर
जियो जल्द ही पेमेंट बैंक शुरू करने वाली है और इसके लिए बड़ी संख्या में कारो​बारियों से बातचीत जारी है। जियो की नजर देश के 3.3 करोड़ कारोबारी प्रतिष्ठानों पर है। इनमें से अधिकांश प्रति​ष्ठान डिजिटल लेनदेन का सहारा नहीं लेते हैं। पेमेंट बैंक के लिए कंपनी अपना पूरा ध्यान खुदरा कारोबारियों पर लगा रही है। कंपनी उन 35 लाख सदस्यों को अपने पेमेंट बैंक से जोड़ना चाहती है, जो रिलायंस मार्कीट के माध्यम से कैश ऐंड कैरी सेवा का इस्तेमाल करते हैं।
PunjabKesari
एयरटेल के पास 2.5 करोड़ मोबाइल पेमेंट बैंक ग्राहक
पेटीएम ने हाल में शुरू हुए अपने मोबाइल भुगतान बैंक के बारे में किसी तरह की जानकारी देने से इनकार कर दिया। कंपनी ने बस इतना कहा कि इसके वॉलेट कारोबार के साथ 2.80 करोड़ लोग पंजीकृत हैं। रिलायंस जियो और एयरटेल ने भी इस मुद्दे पर कुछ कहने से इनकार कर दिया। एयरटेल ने करीब एक साल पहले पेमेंट बैंक सेवा की शुरुआत की है और अब तक इसके 2.5 करोड़ ग्राहक हो चुके हैं। कंपनी अपने 30 करोड़ एयरटेल ग्राहकों में एक बड़े हिस्से को पेमेंट बैंक सेवाओं से जोडऩा चाहती है। कंपनी के ग्राहक रोजाना 10 लाख लेनदेन करते हैं। एयरटेल ने अपने 15 लाख एयरटेल फ्रैचाइजी स्टोरों को बैैंकिंग टचपाइंट में तब्दील कर दिया है, जहां इसके उपभोक्ता नकदी निकाल और इसे जमा कर सकते हैं। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए यह जमा रकम पर 7.25 प्रतिशत ब्याज दे रही है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!