Paytm से जुड़े इन 6 फीचर्स को शायद ही जानते होगे आप!

You Are HereBusiness
Wednesday, November 29, 2017-1:28 PM

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक का औपचारिक उद्घाटन किया। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लंबे समय तक भारी मात्रा में नौकरियां पैदा करने की ओर काम कर रहा है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ऑनलाइन लेन-देन पर शून्य शुल्क और शून्य न्यूनतम बैलेंस वाला भारत का पहला असली मोबाइल बैंक है।

इस बैंक को देश में वित्तीय समावेश हासिल करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है और यह आधा अरब भारतीयों को मुख्यधारा की अर्थव्यवस्था में लाने के पेटीएम के मिशन का हिस्सा है। आज हम आपको बताने जा रहे पेटीएम पेमेंट बैंक से जुड़े एेसे खास फीचर जो शायद ही आप जानते हो।

-पेपरलेस अकाउंट ओपनिंग
Paytm पेमेंट बैंक की पहली और प्रमुख खासियत यह है कि इसमें आप कुछ ही मिनटों में खाता खोल सकते हैं। यह सब आपके घर पर बैठकर भी मुमकिन है। एप से ही आप बैंक में खाता बना सकते हैं, आधार और अन्य संबंधित जानकारी ऑनलाइन दर्ज कर आप अपने डिजिटल बैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-जीरो बैलेंस
अभी आपको अकाउंट ओपन करने या मेनटेन करने के लिए किसी भी बैंक में एक निश्चित राशि जमा करनी होती है, लेकिन पेटीएम पेमेंट बैंक में यह अनिवार्यता नहीं है। इसमें आपको किसी भी न्यूनतम राशि के बिना बनाए रखने की अनुमति देता है।
PunjabKesari
-फ्री ऑनलाइन ट्रांजेक्शन
आप किसी बैंक की पेमेंट ट्रांसफर सुविधा का लाभ उठाते हैं तो आपको एक निश्चित भुगतान करना होता है, लेकिन पेटीएम पेमेंट बैंक से आप आईएमपीएस, एनईएफटी, आरटीजीएस या यूपीआई से डिजिटल ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपसे किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। खाते से होने वाले सभी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

RuPay डेबिट कार्ड
पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सभी खाताधारकों को RuPay डेबिट कार्ड दिया जाएगा. इसका इस्तेमाल किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड की तरह ही होगा. इस कार्ड को सभी एटीएम में नकद निकासी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
PunjabKesari
Paytm ka ATM
देश में पेटीएम पेमेंट बैंक खुलने के बाद मार्च 2018 तक देश भर में 1 लाख एटीएम खोलने की योजना है। इन एटीएम से आप नकद निकासी कर सकेंगे।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You