बजट 2018 तैयार करने में इस टीम की है अहम भूमिका

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Jan, 2018 12:56 PM

this team has important role in preparing budget 2018

आम बजट पेश होने में कुछ दिन ही बचे हैं। यह बजट मोदी सरकार का आखिरी बजट होगा और अगले साल लोकसभा चुनाव है। सभी की निगाहें बजट में होने वाले एेलानों पर टिकी हुई है। इस बजट को तैयार करने का काम बहुत ही महत्वपूर्ण टीम को दिया गया है। आज हम अापको बताएंगे...

नई दिल्लीः आम बजट पेश होने में कुछ दिन ही बचे हैं। यह बजट मोदी सरकार का आखिरी बजट होगा और अगले साल लोकसभा चुनाव है। सभी की निगाहें बजट में होने वाले एेलानों पर टिकी हुई है। इस बजट को तैयार करने का काम बहुत ही महत्वपूर्ण टीम को दिया गया है। आज हम अापको बताएंगे बजट तैयार करने वाली टीम में कौन कौन सदस्य शामिल है।

अरुण जेटली (वित्त मंत्री)
वित्त मंत्रालय के मुखिया होने के नाते वित्त मंत्री बजट की टीम को लीड करते हैं। उनके ऊपर ही बजट की पूरी जिम्मेदारी होती है। वित्तमंत्री संसद में जो बजट भाषण देते उसको वो अन्य सदस्यों की मदद से तैयार करते हैं। वित्तमंत्री देश की वित्तीय स्थिति को देखकर ही बजट की दिशा तय करते हैं।
PunjabKesari
राजीव कुमार (नीति आयोग के उपाध्यक्ष)
नीति आयोग की बागडोर संभाल रहे राजीव कुमार भी बजट टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। नीति आयोग कई योजनाओं के खर्च और राज्यों को दिए जाने वाले फंड के बारे में इनपुट देगा। राजीव कुमार अर्थशास्त्री भी हैं इसलिए बजट में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।
PunjabKesari
हसमुख अढिया (वित्त सचिव)
पहले राजस्व सचिव के तौर पर काम कर चुके हसमुख अढिया के पास बजट का काफी अहम कार्य है। फाइनेंस को अलग-अलग सेक्टर्स, विभाग में कैसे बांटना है इसको लेकर इनके पास प्रमुख जिम्मेदारी है। केंद्र सरकार की अहम स्कीमों के लिए पैसा कहां से और कैसे आएगा इसको लेकर भी हसमुख अढिया के पास बड़ा काम है।
PunjabKesari
अरविंद सुब्रमण्यन (मुख्य आर्थिक सलाहकार)
सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार होने के नाते इनकी जिम्मेदारी देश की आर्थिक स्थिति पर नजर बनाए रखने की होती है। ये इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी के साथ काम कर देश की आर्थिक स्थिति के बदलावों को देखकर सुझाव देते हैं।

प्रशांत गोयल
प्रशांत गोयल एक आईएएस अधिकारी हैं और साल 2015 से ज्वॉइंट सेक्रेटरी बजट के तौर पर काम कर रहे हैं। यह बजट तैयार करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं और वित्त मंत्रालय के संपर्क में रहते हैं। इनके निर्देश में बजट की पूरी रुपरेखा तैयार की जाती है।
PunjabKesari
शिवप्रताप शुक्ला और पी राधाकृष्णन (वित्त राज्यमंत्री)
वित्तमंत्री के सहयोग के लिए मंत्रालय में राज्यमंत्री शिवप्रताप शुक्ला और पी राधाकृष्णन हैं। शिव प्रताप शुक्ला बीजेपी से राज्यसभा सांसद हैं और पी राधाकृष्णन कन्याकुमारी से सांसद हैं। वित्तमंत्री के बाद बजट का भार इनके ऊपर ही है। ये दोनों ही बजट भाषण तैयार करने में वित्तमंत्री की मदद करते हैं। इसके अलावा बजट के महत्वपूर्ण हिस्सों को बनाने में भी सहयोग करते हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!