व्यापारियों के लिए ये सप्ताह रहेगा RISKY

  • व्यापारियों के लिए ये सप्ताह रहेगा RISKY
You Are HereBusiness
Sunday, January 07, 2018-10:17 AM

आलोच्य सप्ताह (10 से 16 जनवरी तक) के उत्तराद्र्ध में दो ग्रह-शुक्र तथा सूर्य अपना राशि परिवर्तन करते हैं। दोनों धन राशि से निकल कर मकर राशि पर प्रवेश करते हैं। इनके अतिरिक्त सूर्य तथा शुक्र नक्षत्र पर भी अपनी स्थिति तबदील करते हैं। दोनों पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र को छोड़ कर उत्तराषाढ़ा नक्षत्र पर दाखिल होते हैं। इस तरह उपरोक्त सितारों के राशि परिवर्तन तथा नक्षत्रों पर उनकी पोजीशन में होने वाले फेरबदल को देखने से मालूम देता है कि बाजार में सप्ताह के दौरान, खासकर आखिरी हिस्से में जोरदार उठा-पटक संभावित है।

 

आने वाले समय में बाजार में होने वाली जोरदार उठा-पटक से व्यापारी लोगों को सचेत रहना चाहिए तथा उन्हें अपने आपको नुक्सान के रिस्क से भी बचाकर रखना ठीक रहेगा। चूंकि बाजार के बारे जानकारी इस कालम में मिलती रहेगी, इसलिए इसको रैगुलर पढने वाले लाभाविंत रहेंगे। आलोच्य सप्ताह के प्रारंभ से पिछला रुख चलता जाएगा, जबकि उत्तराद्र्ध में बाजार एक रुख विशेष के प्रभाव में चल सकता है। इस सप्ताह में 11, 15, 16 जनवरी हलचल वाले दिन। 15 जनवरी को एकतरफा झटका आ सकता है। नोट करें कि जिन मार्कीटों में शनिवार या संडे को प्राइवेट तौर पर सौदे हो जाते हों, उनमें 13 जनवरी को बाद दोपहर अढ़ाई बजे के बाद तेजी तथा 14 जनवरी दोपहर डेढ़ बजे के बाद भी तेजी के झटका की आशा हो सकती है।

 

तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल बिनौला, अरंडी, खल, सींगदाणा, मेंथा, पिपरामैंट, अन्य तेल पदार्थों, वनस्पति इत्यादि में शुरू सप्ताह से चला रुख आगे चलता जाएगा। 15 तारीख को एक तरफ झटका के साथ बाजार चलेगा। काटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न, सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यार्न इत्यादि में 11 तारीख को हलचल। 15 तारीख को तेजी बनने पर आगे तेजी समझें। शेयर मार्कीट में 15 जनवरी को रेटों में उछाल आने पर 16 तारीख को भी तेजी रुख।

 


सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों, कॉपर सहित बहुमूल्य धातुओं में 15 जनवरी को खुलते बाजार रेट जंप कर सकते हैं। नोट करें कि यदि 15 जनवरी को तेजी बनी तो फिर 16 तारीख को भी तेजी रहेगी। गुड़, खांड, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं व मिश्री इत्यादि में शुरू सप्ताह से जो रुख बना ख्याल है कि वही रुख 13 तारीख तक चलेगा। 15 तथा 16 जनवरी खास दिन।


गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, माष तथा अन्य अनाज पदार्थों तथा दालों इत्यादि में शुरू सप्ताह से कमीबेशी। फिर 15 जनवरी को किसी समय तेजी के झटका की आशा। हाजिर मार्कीट में पूर्वाद्र्ध में उठा-पटक मगर उत्तराद्र्ध में लवाली का जोर बढ़ता नजर आएगा इसलिए बिकवाली के काम से बचना बेहतर रहेगा।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You