कार को तपती गर्मियों से बचाने के लिए अपनाएं ये 6 Tips

You Are HereBusiness
Wednesday, April 19, 2017-4:20 PM

नई दिल्लीः गर्मियां दस्तक दे चुकी हैं। देशभर में तापमान बढ़ रहा है और हम इससे बचने के लिए ए.सी., कूलर, तापमान सोखने वाले कपड़े व सीजन के ताजा फलों का सहारा ले रहे हैं। इसी तरह अपनी कार को भी गर्मी के प्रकोप से बचाना जरूरी है। इन छोटे-छोटे टिप्स से अपनी कार को तपती गर्मियों से बचाएं-

इंटीरिअर का बचाव
खुली धूप में कार खड़ी करने पर कार के एक्सटीरिअर को भी नुकसान पहुंचता है। इस मौसम में नियम से मैट, डैशबोर्ड और एसी वेंट्स की साफ-सफाई करें। गर्म मौसम में उड़ती धूल-मिट्टी गाड़ी के इन हिस्सों में चिपक जाती है। साथ ही सन शेड खरीदकर आप केबिन को ओवरहीट होने से बचा सकते हैं।

पेंट का बचाव
कार का एक्सटीरिअर उसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। पार्किंग के लिए छायादार जगह चुनें व खुली धूप में गाड़ी न लगाएं। ऐसा करने से पेंट भी सुरक्षित रहेगा व केबिन का तापमान भी संतुलित रहेगा। यदि खुले में कार पार्क करना जरूरी लगे, तो कार-कवर का इस्तेमाल करें।

बैटरी
सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में बैटरी पर ज्यादा लोड पड़ता है। गर्म मौसम में बैटरियां ओवर चार्ज भी हो जाती हैं, जिससे उनकी लाइफ पर खासा असर पड़ता है। इसकी साफ-सफाई नियम से करें। साथ ही यदि इस मौसम में आप कार का इस्तेमाल कम कर रहे हैं, तो बाकी दिन बैटरी केबल हटा सकते हैं।

AC की सर्विस 
गर्मियों के दौरान आपकी कार के HVAC यूनिट पर लोड बढ़ जाता है। ऐसा न करके कार के भीतर एसी की ठंडक कम होती जाती है। इसी के साथ ही इंजन, ब्रेक, ट्रांसमिशन ऑयल, कूलेंट जैसी चीजों को सर्विस के वक्त नियमित रखें।

टायर्स 
गर्मियों का सबसे ज्यादा असर टायरों पर पड़ता है। खासकर लंबे सफर में टायरों का गर्म हो जाना आम समस्या है। टायरों को हर 5 साल में व 50,000 किमी के बाद बदल देना चाहिए। यह कार के साथ-साथ आपकी सुरक्षा से जुड़ा हुआ मसला भी है। बीच रास्ते में टायर फटने से लोगों की जानें भी जाती रही हैं। बेटर कूलिंग के लिए टायरों में नाइट्रोजन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

क्या रखें साथ?
गर्मियों के मौसम में कार से सफर करते हुए साथ में मेडिकल व टूल किट भी रखें। इसके साथ ही चेक किया हुआ टायर, पानी की बोतल जैसे सामान साथ लेकर यात्रा करें। ध्यान रखें, सुरक्षा और बचाव के सामानों के साथ आपकी यात्रा जरूर सुखद व मंगलमय रहेगी।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You