नोटबंदी पर ट्रैवल कंपनियां लाईं ऑफर, घूमिए अभी पे करिए अगले साल

  • नोटबंदी पर ट्रैवल कंपनियां लाईं ऑफर, घूमिए अभी पे करिए अगले साल
You Are Herecompany
Monday, November 21, 2016-2:16 PM

नई दिल्लीः नोटबंदी के बाद टूरिज्म इंडस्ट्री की हालत खराब हो गई है। टूरिज्म इंडस्ट्री के पीक सीजन विंटर में ट्रैवल एजेंट के कारोबार में 35 से 40 फीसदी की गिरावट है। यही कारण है कि बुकिंग को बढ़ाने के लिए ट्रैवल एजेंट ‘बुकिंग नॉव एंड पे लेटर’ जैसे विकल्प दे रहे हैं।

कंपनियां दे रही हैं अगले साल पेमेंट का विकल्प
कॉक्स एंड किंग्स के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी ‘बुक नॉव और पे लेटर’ जैसा ऑफर दे रही है। ट्रैवलर पैकेज की बुकिंग अभी कर सकते हैं और पेमेंट अगले साल जनवरी से शुरू कर सकते हैं। ट्रैवलर को अगले साल के चेक जारी कर या बैंक ट्रांसफर के जरिए पेमेंट करनी होगी। उन्होंने कहा कि कंपनी ने नोट बैन के बाद कस्टमर के लिए ये सर्विस शुरू की है। ये ऑफर कंपनी अगले साल जाने वालों को दे रही है।

बाकी पैसा अगले साल देने का भी है विकल्प 
स्टरलिंग हॉलिडे के अधिकारी ने बताया कि जिन ट्रैवलर को इसी साल जाना है कंपनी उनके लिए भी स्कीम लेकर आई है। कस्टमर को ये ऑफर दे रही है कि वह आधा पैसा डाउनपेमेंट कर बाकी पेमेंट ई.एम.आई. के जरिए अगले साल कर सकते हैं। कंपनी के मुताबिक इसका फायदा उन्हें बुकिंग पर नजर आ रहा है।

होटल स्टे के बाद करे पेमेंट
मेकमाईट्रिप अपने कस्टमर को फ्लाइट और होटल बुकिंग के लिए होटल में रूकने के बाद पेमेंट करने का ऑप्शन दे रहे हैं। अधिकारी के मुताबिक ज्यादातर ट्रैवलर्स के पास 20 से 30 हजार रुपए कैश या कार्ड से देना मुश्किल होता है, तो ऐसे कस्टमर को कंपनी को ऑफर दे रही है। हालांकि कंपनी के.वाई.सी. नियमों पर काम कर रही है, ताकि इसे कस्टमर के लिए आसान बनाया जा सके। 

ट्रैवलर्स के पास नहीं है कैश
ट्रैवल एजेंट कंपनी स्टिक के एमडी सुभाष गोयल ने कहा कि लोगों के पास कैश ही नहीं है। ट्रैवलर ट्रेन और होटल की बुकिंग और पेमेंट ऑनलाइन कर सकते हैं लेकिन घूमने, टैक्सी और खाने के लिए पैसे कैश में देने होते हैं। डोमेस्टिक में ट्रैवलर अपनी बेसिक जरूरतों के लिए कैश रख रहे हैं। इसका सीधा असर डोमेस्टिक टूर पैकेज पर पड़ा है। 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You