ट्रंप ने ‘रोजगार समाप्त करने वाले नियमों’ को हटाने के आदेश पर हस्ताक्षर किए

Edited By ,Updated: 25 Feb, 2017 04:19 PM

trump signs order aimed at removing   job killing regulations

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में ‘‘रोजगार के अवसर कम करने वाले नियमनों’’ को हटाने के लिए कार्यबल गठित करने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। ट्रंप ने प्रशासन को इसके लिए निर्देश दिया है।

वाशिंगटनः अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में ‘‘रोजगार के अवसर कम करने वाले नियमनों’’ को हटाने के लिए कार्यबल गठित करने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। ट्रंप ने प्रशासन को इसके लिए निर्देश दिया है। इसका मकसद देश को उद्योग व्यावसाय के लिहाज से उपयुक्त स्थान बनाना है।  

ट्रंप ने कहा, ‘‘यह कार्यकारी आदेश प्रत्येक एजेंसी को निर्देश देता है कि वह नियामकीय सुधार कार्यबल का गठन करे। यह आदेश सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक एजेंसी के पास एक समर्पित लोगों की टीम होगी जो उन नियमों की जांच परख करेगी जिनकी वजह से उद्योग धंधों पर अनावश्चक बोझ पड़ता है और जो रोजगार के अवसर पैदा करने में अवरोध बनते हैं। प्रत्येक कार्यबल इस तरह के नियमों को समाप्त करने अथवा उनमें सुधार के बारे में अपनी सिफारिश देगा।’’  

ट्रंप ने माना कि कई मौजूदा नियमन हैं जिनकी वजह से व्यावसाय करना मुश्किल होता है। उन्होंने कंपनियों को आश्वस्त किया कि इस समस्या का जल्द निदान किया जाएगा। उन्होंने एेसे कई कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए हैं जिन पर अमल से अमरीका को उद्योग व्यावसा के लिहाज से बेहतर स्थान बनाया जा सकेगा। 

अपने ताजा आदेश पर उन्होंने कहा, ‘‘यह ताजा आदेश हमारे द्वारा उठाए जा रहे उन कई कदमों में से एक है जिनका वास्तविक परिणाम हमें तभी मिलेगा जब हम रोजगार-मारने वाले नियमों को हटाएंगे और आर्थिक अवसरों का लाभ उठाएंगे।’’ ट्रंप ने एेसा भी आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि कोई भी नया नियम जारी करने से पहले पुराने दो नियमनों को समाप्त किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘हम नियमन बोझ को कम करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं ताकि देश में कोयला खदानें, कारखाने और छोटे व्यवसाय के मालिक अपने कामकाज का विस्तार कर सकें।’’

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!