Subscribe Now!

UK के बैंकों ने क्रैडिट कार्ड से बिटक्वाइन की खरीद पर लगाया प्रतिबंध

  • UK के बैंकों ने क्रैडिट कार्ड से बिटक्वाइन की खरीद पर लगाया प्रतिबंध
You Are HereBusiness
Thursday, February 08, 2018-4:25 AM

लंदन: अमरीका के बाद अब ब्रिटेन ने भी क्रैडिट कार्ड से बिटक्वाइन की खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया है। लॉयड्स बैंकिंग ग्रुप, हैलिफैक्स, बैंक ऑफ स्कॉटलैंड, एम.बी.एन.ए. और निश्चित रूप से लॉयड्स ने अपने ग्राहकों को अपने क्रैडिट कार्ड के साथ बिटक्वाइन खरीदने से रोक दिया है। 

लॉयड्स बैंकिंग ग्रुप के प्रवक्ता ने बताया कि क्रिप्टोकरंसीज की खरीद से जुड़े क्रैडिट कार्ड लेन-देन को हम स्वीकार नहीं कर रहे हैं। क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने से अपने लोगों को रोकने के लिए ब्रिटेन के बैंकों ने पहला कदम उठाया है। क्रिप्टोकरंसी को खरीदने के लालच में लोग ऋण लेते हैं और कर्जदार बनते जा रहे हैं, जो चिंता का विषय है। 

एकदम बढ़ी बिटक्वाइन की कीमत
वर्ष 2017 में बिटक्वाइन की कीमत जनवरी में लगभग 800 डॉलर से बढ़कर एकदम दिसम्बर में 19,783 डॉलर हो गई। जैसे-जैसे इसका मूल्य बढ़ता गया वैसे ही पारंपरिक निवेशकों और इसकी तकनीकी समझ रखने वाले जो जल्दी पैसा बनाना चाहते थे, का ध्यान इस ओर आकर्षित हुआ। हालांकि अगले महीने बिटक्वाइन की कीमत गिर गई। कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह क्रिप्टोकरंसी की अस्थिरता का एक कठोर कारण था। बिटक्वाइन अब सिर्फ  8,000 डॉलर से नीचे बैठता है और जाहिर है कि बैंक अपने ग्राहकों के लिए चिंतित हैं। हमने एच.एस.बी.सी., बार्कलेज, सैन्टेंडर और फस्र्ट डायरैक्ट से क्रैडिट कार्ड द्वारा वित्त पोषित बिटक्वाइन लेन-देन पर अपनी वर्तमान स्थिति संबंधी पूछा है।

बार्कलेज जोखिम पर रख रहा नजर
बार्कलेज के ग्राहकों के लिए यह सामान्य व्यवसाय है। बार्कलेज के प्रवक्ता ने कहा कि वर्तमान में यू.के. के ग्राहक अपने बार्कलेज डैबिट कार्ड और बारक्लेकार्ड क्रैडिट कार्ड दोनों का उपयोग क्रिप्टोकरंसी को वैध रूप से खरीदने में कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम क्रैडिट और किसी भी संदिग्ध लेन-देन को रोकने तथा क्रैडिट जोखिम पर नजर रखे हुए हैं।’’

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You