UDAN के तहत नए हवाई मार्गों को मिली मंजूरी, आम आदमी को मिलेगा लाभ

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Jan, 2018 01:20 PM

under the udan new air routes get approved cheap air travel will get benefits

सरकार ने आम आदमी तक सस्ते में हवाई सेवा शुरू करने के लिए जिस उड़ान योजना को शुरू किया है उसके तहत 325 नए हवाई रास्तों को शामिल किया गया है। बुधवार को ‘उड़े देश का आम आदमी’ (UDAN) के दूसरे फेस के तहत एयरलाइंस कंपनियों के साथ तथा हेलिकॉप्टर का

नई दिल्लीः  सरकार ने आम आदमी तक सस्ते में हवाई सेवा शुरू करने के लिए जिस उड़ान योजना को शुरू किया है उसके तहत 325 नए हवाई रास्तों को शामिल किया गया है। बुधवार को ‘उड़े देश का आम आदमी’ (UDAN) के दूसरे फेस के तहत एयरलाइंस कंपनियों के साथ तथा हेलिकॉप्टर का परिचालन करने वाली कंपनियों को 325 हवाई रूट्स बांटे गए हैं।

73 नए एयरपोर्ट या हेलिपैड को होगा विस्तार
इस योजना से अब दूरदराज के क्षेत्रों जैसे करगिल और फ्रंटियर लद्दाख के साथ तीसरी श्रेणी के शहरों में 73 नए एयरपोर्ट या हेलिपैड के लिए विस्तार किया हो सकेगा। सरकार की इस योजना का मकसद मध्यम और निचले तबके के आम लोगों तक हवाई यात्रा की सुविधा पहुंचाना और छोटे शहरों के लिए हवाई सेवाओं का का विस्तार करना है।

नागर विमानन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उड़ान योजना के दूसरे फेस में 11 एयरलाइन कंपनियों को 67 प्रस्तावों के अधिकार दिए गए हैं। वहीं हेलिकॉप्टर से उड़ान सेवा देने वाली 4 कंपनियों को 23 प्रस्ताव आवंटित किए गए हैं। देश की प्रमुख घरेलू एयरलाइन कंपनियों को 20 प्रस्ताव हासिल हुए है। स्पाइसजेट को 17 और जेट एयरवेज को 4 प्रस्ताव मिले हैं।

एयरलाइंस और हेलिकॉप्टर कंपनियों को मिलेगी सब्सिडी
उड़ान योजना के दूसरे फेस में 43 हवाई अड्डों और हेलिपैड को प्राथमिकता क्षेत्र में जोड़ा जाएगा। इनमें पूर्वोत्तर तथा पहाड़ी राज्य भी शामिल हैं। सरकार परियोजना को व्यावहारिक बनाने के लिए एयरलाइंस और हेलिकॉप्टर कंपनियों को 620 करोड़ रुपए की सब्सिडी देगी। योजना के पहले दौर में मार्च 2017 के दौरान 5 एयरलाइन कंपनियों को कुल 128 हवाई रूट बांटे गए थे। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!