बेरोजगारी की वृद्धि दर घट रही है: दत्तात्रेय

You Are HereBusiness
Saturday, June 17, 2017-4:46 PM

नई दिल्लीः विपक्ष के रोजगार के अवसर घटने के आरोपों को खारिज करते हुए केंद्रीय रोजगार एवं श्रम मंत्री बंडारु दत्तात्रेय ने आज कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के मंद रहने के बावजूद देश में बेरोजगारी की वृद्धि दर घट रही है। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि रोजगार के अवसरों का सृजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता है और सरकार सत्ता में आने के पहले दिन से ही इस दिशा में बढ़ रही है। सरकार की मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, डिजीटल इंडिया, प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना और मु्द्रा योजना का उल्लेख करते हुए उन्होंने दावा किया कि देश में बेरोजगारी की वृद्धि दर घट रही है जबकि विश्व स्तर पर इसमें तेजी आ रही है।
PunjabKesari
रोजगार अवसर घटने के आरोप गलत
केंद्रीय मंत्री ने कहा, "रोजगार के अवसर घटने के आरोप मात्र दुष्प्रचार है। सच्चाई यह है कि देश में बेरोजगारी की वृद्धि दर घट रही है।" उन्होंने कहा कि श्रम ब्यूरो के आंकड़े पूरे परिदृश्य को पेश नहीं करते हैं। श्रम ब्यूरो मात्र आठ क्षेत्रों के आंकड़े एकत्र करता है। इसमें भी केवल उन उद्योग इकाईयों को शामिल किया जाता है जिनमें कम से कम 10 लोग कार्यरत हों। देश का 98.5 प्रतिशत श्रमबल छोटे उद्योगों में काम करता है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं में स्व रोजगार पर जोर दिया जा रहा है जो श्रम ब्यूरो के आंकड़ों में शामिल नहीं होता है। श्रम ब्यूरो के हाल में जारी किए आंकड़ों के अनुसार देश औपचारिक क्षेत्र में रोजगार के अवसर घटे हैं।
PunjabKesari
G 20 देशों ने भारतीय अर्थव्यवस्था में दिखाई रूचि 
श्री दत्तात्रेय ने कहा कि ईरान और इराक ने रोजगार के अवसर सृजित करने की योजनाओं में रुचि दिखाई है जबकि जर्मनी ने सामाजिक सुरक्षा और कौशल विकास के बारे में जानकारी ली है। उन्होंने कहा कि जी 20 देशों ने भारत की अर्थव्यवस्था के प्रबंधन में रूचि दिखाई हैं। कई देश रोजगार संबंधी योजनाओं और कार्यक्रमों के संबंध में सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि ईरान और इराक में अवैध भारतीय प्रवासियों की गंभीर समस्या है। दोनों देशों ने इस संबंध में बात की है। उन्होंने कहा कि इस मामले को जल्दी विदेश मंत्रालय के समक्ष उठाया जाएगा और समाधान तलाशा जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You