भारत के साथ संबंधों को नई ऊंचाई पर ले गया है अमरीकाः टिलरसन

  • भारत के साथ संबंधों को नई ऊंचाई पर ले गया है अमरीकाः टिलरसन
You Are HereBusiness
Wednesday, December 13, 2017-4:50 PM

वाशिंगटनः अमरीका ने मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के उद्येश्य के लिए भारत के साथ अपने संबंधों को नया आयाम दिया है। अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने आज यह बात कही। टिलरसन ने कहा कि मुक्त और खुले हिंद प्रशांत के लिए हमने भारत के साथ अपने संबंधों को ऊंचाई पर पहुंचाया है।

अमरीकी विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘हमारे हिंद प्रशांत में जापान, आस्ट्रेलिया और अमरीका के बीच त्रिपक्षीय संबंध रहे हैं। अब हम यह प्रयास कर रहे हैं कि इसमें भारत को शामिल कर इसे चार देशों का संबंध बनाया जाए।’’ उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है जो उसके महत्व को दर्शाता है। इसके अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर हमारी और भारत की एक जैसी चिंताएं हैं।’’ चीन के साथ अमरीका के संबंधों पर उन्होंने कहा कि प्रशासन के पास अब बेहद सक्रिय तंत्र है जिसके जरिए यह जटिल मुद्दों को भी मेज पर ला सकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘चीन के साथ हमारे मतभेद भी हैं। दक्षिण चीन समुद्र और चीन द्वारा ढांचा बनाने और इनका सैन्यकरण करने के मुद्दे पर हमारे मतभेद हैं। हमारा मानना है कि इन मुद्दों से मुक्त और खुले व्यापार के लिए कैसे हमारे सहयोगी प्रभावित हो सकते हैं। टिलरसन ने कहा कि अमरीका की चीन की वन बेल्ट वन रोड (ओबोर) पहल पर निगाह है। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि ट्रंप प्रशासन का इरादा चीन की आर्थिक वृद्धि रोकने का नहीं है।       

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You