फॉक्सवेगन करेगी 30,000 एंप्लॉयीज की छंटनी

  • फॉक्सवेगन करेगी 30,000 एंप्लॉयीज की छंटनी
You Are HereAutomobile
Friday, November 18, 2016-4:10 PM

बर्लिनः जर्मनी की दिग्गज कार निर्माता कंपनी फॉक्सवेगन 2021 तक 30,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। सूत्रों के मुताबिक कंपनी प्रबंधन और लेबर यूनियंस के बीच इस बात को लेकर सहमति बन गई है। कंपनी अपने VW ब्रैंड में काम करे रहे कर्मचारी को इसलिए हटाएगी ताकि वह बचे हुए फंड को सेल्फ ड्राइविंग और इलैक्ट्रिक कारों पर खर्च कर सके। डीजल इमिशन चीटिंग स्कैंडल में फंसने के बाद से यूरोप की सबसे बड़े ऑटोमेकर को जर्मनी स्थित अपनी सबसे बड़ी यूनिट में बढ़ती कॉस्ट के संकट से जूझना पड़ रहा है।

सूत्रों के मुताबिक कंपनी की ओर से जारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि फॉक्सवेगन अकेले जर्मनी में ही 23,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। कंपनी का मानना है कि इस छंटनी से उसे सालाना 5.58 अरब डॉलर यानी करीब 3 लाख 8 हजार करोड़ रुपए की बचत होगी। 6,10,076 एंप्लॉयीज वाली दिग्गज कार कंपनी फॉक्सवेगन ने इस मामले में कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

लेबर लीडर्स ने इस बात पर छंटनी को लेकर सहमति जताई की कंपनी इलैक्ट्रिक कारों के सेगमेंट में इन्वेस्ट करेगी और रोजगार के नए अवसर मुहैया कराएगी। कंपनी के मुताबिक भले ही वह परंपरागत कारों के सेगमेंट में बड़ी छंटनी कर रही है लेकिन इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट में 9,000 नई नौकरियां भी तैयार होंगी। कंपनी के मैनेजरों ने जर्मनी के वॉल्फ्सबर्ग स्थित प्लांट में इलैक्ट्रिक स्पोर्ट्स यूटिलिटी वीकल तैयार करने पर सहमति जताई है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You