सावधानः पेप्सी, कोक में मिले खतरनाक केमिकल

  • सावधानः पेप्सी, कोक में मिले खतरनाक केमिकल
You Are Herecompany
Thursday, November 24, 2016-12:53 PM

नई दिल्लीः अगर आप सॉफ्ट ड्रिंक्स के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि आपकी सेहत को इससे खतरा है। कई सॉफ्ट ड्रिंक में खतरनाक केमिकल मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय और ड्रग तकनीकी सलाहकार बोर्ड ने जो सैंपल लिए थे उसमें ये मिले हैं। पेप्पी, कोका कोला, माउंटेन ड्यू, स्प्राइट और सेवन अप के जो सैंपल लिए गए थे इनमें लेड, क्रोमियम, कैडमियम और डाई पैथलेट की पुष्टि हुई। कमरे के तापमान पर लेड, क्रोमियम, कैडमियम और डाई पैथलेट जैसे तत्व बोतलों में घुल जाते हैं और ये सभी तत्व सेहत के लिए हानिकारक हैं।

ड्रग टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड ने 5 कोल्ड ड्रिंक के सैंपल जांच के लिए भेजे थे। इन्हें कोलकाता के नैशनल टेस्ट हाउस भेजा गया था और जांच रिपोर्ट में इनमें जहरीले पदार्थ पाए गए हैं। पेप्सी, 7अप और माउंटेन ड्यू पेप्सिको कंपनी के प्रॉडक्ट हैं। स्प्राइट और कोका कोला को कोका कोला कंपनी बनाती है।

हेल्थ मिनिस्ट्री ने इस साल अप्रैल में कोलकाता के ऑल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हाइजीन एंड पब्लिक हेल्थ (ए.आई.आई.एच.एंड पी.एच.) को सॉफ्टड्रिक्स, अल्कोहल, जूस और कुछ ड्रिंक्स की जांच करने को कहा था। इसके बाद ही पांचों सॉफ्टड्रिंक्स के सैंपल लिए गए थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You