तनाव के चलते पूरा हफ्ता लुढ़का बाजार, निवेशकों ने गंवाए करोड़ों रुपए

  • तनाव के चलते पूरा हफ्ता लुढ़का बाजार, निवेशकों ने गंवाए करोड़ों रुपए
You Are HereBusiness
Saturday, August 12, 2017-12:48 PM

नई दिल्लीः अमरीका और उत्तर कोरिया में तनाव बढऩे से भारतीय शेयर बाजार में लगातार पांचवें दिन गिरावट दर्ज की गई। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 317 अंक गिरकर 31,213 पर बंद हुआ और वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 109 अंक गिरकर 9,710 पर बंद हुआ। फरवरी 2016 के बाद से यह अब तक का सबसे खराब साप्ताहिक प्रदर्शन रहा है। आंकड़ों के अनुसार इस सप्ताह सेंसेक्स में 5 फीसदी से भी अधिक की गिरावट दर्ज की गई।पिछले चार दिनों के ट्रेडिंग सेशन में भारतीय निवेशकों को करीब 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 6.4 लाख करोड़ रुपए का नुकसान झेलना पड़ा है।

इस हफ्ते वैश्विक बाजार में भी गिरावट का रुख बना रहा। इस हफ्ते अमरीका बेंचमार्क सूचकांक एस.ऐंड.पी 500 में 1.3 फीसदी से अधिक गिरावट आई, वहीं यूरो स्टॉक्स और एफ.टी.एस.ई. दोनों 3 फीसदी से अधिक लुढ़क गए। अमरीकी बाजार की अगुआई में वैश्विक शेयर पिछले कुछ महीनों से काफी ऊंचे मूल्यांकन पर कारोबार कर रहे थे। अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु युद्ध का खतरा पैदा होने के बाद गिरावट शुरू हुई है। इस समय वैश्विक फंड अपना निवेश संतुलित करने में जुट गए हैं, इसलिए अगले कुछ कारोबारी सत्रों में भारतीय बाजार पर दबाव बना रहेगा। हालांकि बड़े शेयर अपेक्षाकृत स्थिर रहेंगे।

विश्लेषकों का कहना है कि बड़े संस्थान निवेश में सतर्कता बरतेंगे। दूसरी तरफ सुरक्षित समझे जाने वाले निवेश साधन जैसे बॉन्ड और सोना निवेशकों को आकर्षित कर सकते हैं। शुक्रवार को सरकारी बॉन्ड पर 10 साल का औसत प्रतिफल 0.6 फीसदी बढ़कर 6.50 फीसदी पर पहुंच गया। हालांकि विश्लेषक बड़ी गिरावट की आशंका नहीं जता रहे हैं क्योंकि बाजार में पर्याप्त तरलता मौजूद है।
PunjabKesari 
नई ऊंचाई पर पहुंचा सोना 
डॉलर में उतार-चढ़ाव और उत्तर कोरिया तथा अमरीका के बीच भू-राजनीतिक तनाव पैदा होने से सोना पिछले दो महीने में नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। जवेरी बाजार में स्टैंडर्ड सोने का भाव शुक्रवार को 140 रुपये तक बढ़कर 29,210 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You