Subscribe Now!

युआन जल्द बनेगी जर्मनी के विदेशी मुद्रा भंडार का हिस्सा

  • युआन जल्द बनेगी जर्मनी के विदेशी मुद्रा भंडार का हिस्सा
You Are HereBusiness
Tuesday, January 16, 2018-4:53 PM

बीजिंगः जर्मनी के केंद्रीय बैंक ने घोषणा की है कि वह जल्द ही चीन की मुद्रा युआन को अपने विदेशी मुद्रा भंडार का हिस्सा बनाएगी। इससे चीन को अपनी मुद्रा को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही इसके चलते वह दो साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई है।

जर्मनी के बंडेसबैंक ने कहा कि उसके निदेशक मंडल ने जुलाई में युआन में निवेश करने का निर्णय किया था। इसकी वजह युआन के वैश्विक महत्व का बढ़ना है। हालांकि बैंक ने यह स्पष्ट नहीं किया कि वह कब से और कितनी मात्रा में इसका भंडारण करेगा। बंडेसबैंक के निदेशक मंडल के सदस्य जोआशिम वुएरमेलिंग ने बताया कि रेनमिनबी (युआन) को स्वीकार करने का निर्णय दीर्घकालीन विविधीकरण रणनीति का हिस्सा है और यह वैश्विक वित्तीय व्यवस्था में चीनी मु्द्रा की बढ़ती भूमिका को दिखाता है।

उल्लेखनीय है कि जर्मनी का केंद्रीय बैंक डॉलर और येन के अलावा 2013 से ऑस्ट्रेलियाई डॉलर में भी निवेश कर रहा है। बंडेसबैंक ने यह कदम जून में यूरोपियन सेंट्रल बैंक के 50 करोड़ यूरो की कीमत के डॉलर भंडार को युआन में तब्दील करने के बाद उठाया है। हालांकि जर्मनी के इस निर्णय से युआन कल डॉलर के मुकाबले 6.4138 पर रहा जो दिसंबर 2015 के बाद उसका सबसे उच्च स्तर रहा, लेकिन आज यह मामूली तौर पर टूटकर 6.4319 पर आ गया है। 
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You