नवरात्र की तैयारियां पूर्ण:सज गया मां मनसा का भवन

  • नवरात्र की तैयारियां पूर्ण:सज गया मां मनसा का भवन
You Are HereChandigarh
Monday, March 31, 2014-1:26 PM

 पंचकूला: नवरात्रों की खुशी में माता मनसा देवी जी का मंदिर सज चुका है। मां मनसा देवी का सुंदर श्रृंगार देखने योग्य है। मनसा देवी के भवन पर जगमगा रही आकर्षक लाइटें ऐसे सज रही हैं मानो किसी दुल्हन ने श्रृंगार किया हो। मां के दर्शनों के लिए आज भी काफी तादाद में भक्तजन पहुंचे। मंदिर के बाहर लगे मेले में प्रसाद, लाल चुनरी,  श्रृंगार के सामान की अधिकतर दुकानें सज चुकी हैं।

 श्री माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड द्वारा लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक भी किया गया। वी.वी.आई.पी. गेट तथा अन्य स्थानों पर बोर्ड ने बैनर और बोर्ड लगवाए हैं जिस पर लिखा है कि मतदान जरूर करें। माता मनसा देवी भंडारा कमेटी के प्रधान सतपाल गर्ग ने बताया कि वी.वी.आई.पी. गेट के पास बनी माता मनसा देवी भंडारा कमेटी के हॉल में प्रदर्शनी लगाकर लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक भी किया गया है। इस भंडारा कमेटी द्वारा प्रथम नवरात्र के दिन मां भगवती का जागरण भी भंडारा हॉल में करवाया जाएगा।

प्रथम नवरात्र के दिन ही हिंदू परंपरा के अनुसार नव वर्ष शुरू होता है। राहुकाल में पूजन निषेध है आज नव विक्रमी संवत् 2071 का आगमन हुआ है। इस संवत् का राजा और मंत्री चंद्रमा है। इस संवत् का नाम प्लवंग है। आज शहर के मंदिरों में मां शैलपुत्री की पूजा होगी। चंडीगढ़, पंचकूला और मनीमाजरा के मंदिरों में नवरात्रों की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नव संवत् और प्रथम नवरात्र की खुशी में प्राचीन शिव ठाकुरद्वारा मंदिर में 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का भी आयोजन किया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You