कूड़े के ढेर, गंदगी व बदबू से डड्डूमाजरा के लोग परेशान, फैसला लेने में निगम नाकाम

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Jun, 2017 01:08 PM

daddu majra people mess up with dirt and stink

ड्डूमाजरा में स्थापित गारबेज प्रोसैसिंग प्लांट द्वारा शहर का कूड़ा न लेने के कारण प्लांट व डंपिंग ग्राऊंड में कचरे के ढेर लगने शुरू हो गए हैं।

चंडीगढ़ (राय): डड्डूमाजरा में स्थापित गारबेज प्रोसैसिंग प्लांट द्वारा शहर का कूड़ा न लेने के कारण प्लांट व डंपिंग ग्राऊंड में कचरे के ढेर लगने शुरू हो गए हैं। इससे आसपास के क्षेत्रों व शहर के अनेक सैक्टरों तक बदबू फैलने लगी है। प्लांट के साथ लगते डड्डूमाजरा में लोगों को ज्यादा दिक्कत पेश आ रही है लेकिन नगर निगम इसका हल निकालने के लिए बैठकेंं ही क रहा है। निगम द्वारा कोई ठोस फैसला नहीं लेने के कारण यहां लोग निगम से खासे नाराज हैं। शहर में रोजाना करीब 450 से 500 टन कूड़ा एकत्रित होता है। 

 

इसके लिए शहरभर में करीब 500 डम्पर लगाए गए हैं व अनेक सहज सफाई केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसमें से करीब 400 टन कूड़ा डड्डूमाजरा में स्थापित गारबेज प्रोसैसिंग प्लांट में जाता था व बाकी में से सब्जी मंडी व मीट मार्कीट का कचरा निगम के औद्योगिक क्षेत्र में लगे प्लांट में प्रोसैसिंग के लिए जाता है। शहर के छोटे-छोटे क्लीनिकों का व अन्य कचरा डड्डूमाजरा के डंपिंग ग्राऊंड में जाता है। इन दिनों प्लांट से भी कचरा डंपिंग ग्राऊंड में ही फैंका जा रहा है।   


 

गंदे पानी ने बढ़ाई परेशानी
डंपिंग ग्राऊंड की बदबू व वहां से निकलने वाले गंदे पानी से डड्डूमाजरा के लोगों का हाल बदतर हो जाता है। डड्डूमाजरा कालोनी में शायद ही कोई मिले जो किसी न किसी बीमारी से न जूझ रहा हो। बरसात में तो डंपिंग ग्राऊंड से निकलने वाला गंदा पानी लोगों के घरों में भी घुस जाता है। लोगों को डंपिंग ग्राऊंड की बदबू व प्लांट से उठने वाली जहरीली गैस से निजात दिलवाने के लिए वहां की पूर्व पार्षद व दो बार मेयर रह चुकी कमलेश बनारसी दास ने इलाके को लोगों के साथ मिलकर डंपिंग ग्राऊंड के समीप धरना भी दिया था व वर्तमान पार्षद बार-बार निगम सदन में इसकी आवाज उठा रहे हैं। कमलेश ने बताया कि गार्बेज प्रोसैसिंग प्लांट से उठने वाले धुएं व डंपिंग ग्राऊंड से आने वाली बदबू से क्षेत्रवासियों को दमा, चर्म रोग व सांस की अनेक बीमारियां हो रही हैं परंतु निगम व प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा।


 

क्षेत्रवासियों को दिया था आश्वासन
प्लांट लगने से पहले क्षेत्रवासियों को आश्वासन दिया था कि शहर का कूड़ा-कर्कट अब डंपिंग ग्राऊंड में नहीं गिराया जाएगा व हर प्रकार का कचरा प्लांट में फैंका जाएगा। इसके बावजूद अभी तक डंपिंग ग्राऊंड में ही कचरा गिराया जा रहा है। पार्षद राजेश कालिया ने बताया कि डंपिंग ग्राऊंड में कूड़ा न गिराए जाने और प्लांट से निकलने वाले धुएं से लोगों को निजात दिलवाने के लिए उन्होंने चंडीगढ़ प्रशासक, प्रशासक के सलाहकार व नगर निगम को शिकायत भी की परंतु अभी तक कोई कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस क्षेत्र की पार्षद फर्मिला ने भी कहा कि वह सदन की हर बैठक में यह मामला उठाती हैं। पिछले दिनों निगम सदन की विशेष बैठक में उन्होंने कहा था कि जब डड्डूमाजरा के गार्बेज प्लांट का करार रद्द कर दिया गया है तो नया प्लांट वहां न लगाया जाए, शहर में किसी अन्य स्थान पर खाली जमीन की तलाश की जाए। 


 

निगम व प्रशासन जिम्मेदार 
दलित सेना के अध्यक्ष नरिंद्र चौधरी ने कहा कि आज डड्डूमाजरा कालोनी के लोगों की जो हालत है उसका जिम्मेदार निगम व प्रशासन है। उन्होंने कहा कि रिहायशी इलाकों के पास इस प्रकार के प्लांट कहीं नहीं लगाए जाते। उनका कहना था कि जब प्लांट लग रहा था तो भी उन लोगों ने इसका विरोध किया था। तब उन्हें आश्वासन दिया गया था कि सारा प्लांट कवर्ड है व अत्याधुनिक तकनीक है जिससे न तो गंदगी फैलेगी व न ही बदबू उठेगी। 

 

निगम ने जिला कोर्ट में की है अपील 
निगम के संबंधित अधिकारी का कहना था कि सदन ने तो करार रद्द करने का निर्णय ले लिया है व अब उसे लागू करने के लिए निगम ने जिला अदालत में अपील की है। उन्होंने बताया कि गत 31 मार्च को जब प्लांट प्रबंधकों ने प्लांट बंद करने की चेतावनी दी थी तो निगम टेकओवर के लिए नई कंपनी ले आया था। इसके खिलाफ सालवेज वैल्यू की मांग करते हुए प्लांट प्रबंधक जिला अदालत से स्थगन आदेश ले आए थे। निगम अब उन आदेशों को वेकेंट करवाने के लिए जिला अदालत गया है। 

 

नहीं किया जा रहा कैमीकल स्प्रै 
शहर में गारबेज प्लांट की स्थापना से पहले निगम डंपिंग ग्राऊंड में कूड़े की बदबू से निजात दिलवाने के लिए कूड़े पर मिट्टी बिछाकर उस पर कैमीकल स्प्रै करवाता था। प्लांट की स्थापना के बाद से वहां हर प्रकार का कूड़ा भी फैंका जा रहा है। इसके बावजूद न तो वहां मिट्टी फैंकी जा रही न ही कैमीकल स्प्रे की जा रही है। इसके चलते डंपिंग ग्राऊंड से उठने वाली बदबू से न केवल डड्डूमाजरा व उसके आसपास के क्षेत्रों के लोग बदबू से परेशान हैं, अपितु जरा सी बारिश के बाद तो सारा शहर इस बदबू से परेशान हो उठता है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!