डेंगू और चिकनगुनिया का कहर जारी, 35 नए मरीज आए सामने

Edited By ,Updated: 22 Oct, 2016 10:23 AM

dengue

डेंगू व चिकनगुनिया बीमारी से पीड़ित लोग व उनके अभिभवक जहां पहले ही परेशान थे वहीं दूसरी तरफ डॉ. रणजीत कौर गुरु सिविल सर्जन मोहाली का कहना है कि वह डेंगू व चिकनगुनिया बीमारी के ऊपर काबू करने के लिए यत्नशील है।

मोहाली(प्रदीप) : डेंगू व चिकनगुनिया बीमारी से पीड़ित लोग व उनके अभिभवक जहां पहले ही परेशान थे वहीं दूसरी तरफ डॉ. रणजीत कौर गुरु सिविल सर्जन मोहाली का कहना है कि वह डेंगू व चिकनगुनिया बीमारी के ऊपर काबू करने के लिए यत्नशील है। लोगों को डेंगू से बचाव के लिए अपना पूरा शरीर ढक कर रखना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट कहा कि डेंगू बीमारी के फैलाव की रफ्तार कम हुई है। उन्होंने कहा कि आज विभाग के प्रिंसिपल सचिव के साथ मीटिंग हुई है। उन्होंने कहा कि अगर एक घर में भी पानी खड़ा है तो वहां मच्छर पल रहा है और इस मच्छर का असर कम से कम 20 घरों तक होता है। उन्होंने कहा कि कल ही हमने डेंगू के 90 टैस्ट किए थे जिनमें से 35 पॉजीटिव आए हैं जबकि पहले 90 में 70 पॉजीटिव आते थे। जबकि दूसरी तरफ शहर के लोगों को स्पष्ट कहना है कि सेहत विभाग शहर में डेंगू व चिकनगुनिया बीमारी पर काबू करने में पूरी तरह फैल हो चुका है। जिसके चलते शहर में डेंगू व चिकनगुनिया का प्रकोप लगातार जारी है।


सेहत विभाग द्वारा जारी आंकड़ोंं के अनुसार शहर में 19 अक्तूबर तक 39 मरीज डेंगू के दाखिल हुए थे और मोहाली शहर में डेंगू की गितनी 854 तक पहुंच गई है इन आंकड़ों के अनुसार खरड़ में 232, जीरकपुर में 180, डेराबस्सी में 32, कुराली में 13, नया गांव में 23, बनूड़ में 7, लालड़ू में 1 और अन्य गांव में 266 मरीज डेंगू के सामने आ चुके है। जिनका भिन्न-भिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। जबकि सेहत विभाग द्वारा चिकनगुनिया के जाीर आंकड़ों के अनुसार अब 39 मरीज सामने आए है जिनमें से गांव के 10 मरीजों के अलावा जीरकपुर में 3 व खरड़ के 6 मरीज पाए गए है। मोहाली में बीते दिन 92 व्यक्तियों के डेंगू के टैस्ट लिए गए थे। गौरतलब है कि डेंगू व चिकनगुनिया के शिकार मरीजों की गिनती लगातार बढ़ रही है। डेंगू के 1 हजार से भी ज्यादा मरीज पीड़ित है और चिकनगुनिया के 100 करीब मरीज है और प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करवाने वाले अलग मरीज है और इस तरह सरकारी अस्पतालों में इन बीमारियों से पीड़ित मरीजों की लाइनें लंबी लगी हुई है। 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!