ट्राईसिटी के लोग घूमने के लिए शिमला-मनाली और लद्दाख नहीं, बल्कि यहां जाना करते हैं पसंद

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Jun, 2017 04:35 PM

europe most favoured foreign travel destination for chandigarh residents

गर्मियों की छुट्टियों के चलते शहरवासी घूमने का प्लान बनाते हैं। इस दौरान कुछ लोग देश में तो कुछ विदेश जाते हैं। चंडीगढ़ के लोगों का समर विकेशन में घूमने जाने के लिए यूरोप सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है।

चंडीगढ़: गर्मियों की छुट्टियों के चलते शहरवासी घूमने का प्लान बनाते हैं। इस दौरान कुछ लोग देश में तो कुछ विदेश जाते हैं। चंडीगढ़ के लोगों का समर विकेशन में घूमने जाने के लिए यूरोप सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है।

बढ़ती मांग को देखते हुए शहर में ट्रैवल एजेंट के पास आसानी से यूरोपियन देशों में लोगों को भेजने के लिए कई प्रकार के ऑफर होते हैं। ज्यादातर ट्रैवल एजेंटों का मानना ​​है कि यूरोप व अन्य इंटरनैशलन पर्यटन स्थल जैसे सिंगापुर और दुबई घूमने के लिए ट्राईसिटी से 20 प्रतिशत लोगों की बढ़ोतरी हुई है। 

ट्रैवल एजेंसियों के मुताबिक, इस गर्मी के सीजन में चंडीगढ़ के 30 परसेंट लोगों ने पूर्वी यूरोप जाने के लिए अपनी टिकट बुक कराई है। जिसमें सिंगापुर और दुबई भी शामिल हैं। जिसके चलते चंडीगढ़ इंनटनैशनल एयरपोर्ट से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी पूरी तरह फूल हैं। 

जानकारी के मुताबिक इस साल ट्राईसिटी के लोगों की परिवार के साथ यूरोप और अमेरिका जाने की ज्यादा डिमांड रही है। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड। कपल्स की घूमने के लिए पसंदीदा जगह बाली, सिंगापुर, मलेशिया और दुबई बनी हुई है। 


यूरोपीय देशों में सबसे ज्यादा मांग ब्रिटेन, फ्रांस, स्विटजरलैंड और जर्मनी है। इस बार क्रूज हॉलिडेज की मांग में भी बढ़ोतरी हुई है। सिंगापुर और भूमध्यसागरीय देशों में उड़ान भरने वाले क्रूज़़ पैकेज में डबल अंकों की वृद्धि हुई है। सिंगापुर और हांगकांग क्रूज के लिए सबसे पसंदीदा स्थान हैं, इसके बाद यूरोप आता है। 

इस सबके पीछे टेलर-मेड ट्रैवल पैकेज और अन्य फ्री नाइट्स ऑफऱ है। जिससे अंतरराष्ट्रीय टूर पर 5-10 परसेंट की छूट और 4,000 रुपए तक का कैशबैक भी लोगों को ज्यादा आकर्षित कर रहे हैं।

ट्राईसिटी के लोगों को क्यों पसंद आ रहा यूरोप...?

शहर के लोगों की यूरोप क्यों पंसदीदा जगह बन रही है? इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि वहां का क्लाइमेट ठंडा होने के साथ एक करंसी से कई देशों में घूमा जा सकता है। आराम इन देशों की बॉर्डर को क्रॉस किया जा सकता है ऐसे ही कई कारण हैं जो लोगों को यूरोपियन देशों की तरफ खींच रहे हैं। ट्रैवल एजेंटों मानें तो ट्राईसिटी के लोगों ने ऐसे घूमने लायक जगहों की तलाश शुरू कर दी है, जो अधिक प्रयोगात्मक और महंगी हैं। 
घरेलू स्थलों में, नैनीताल-मसुरी-कॉर्बेट, शिमला-मनाली, गंगटोक-पेलिंग-दार्जिलिंग और लद्दाख जैसे उत्तर पूर्वी गंतव्यों में सबसे अधिक घूमे जाने वाली जगह हैं। इसके अलावा रणथंभौर और भरतपुर वाइल्डलाइफ के लिए लोकप्रिय हैं, जबकि उत्तराखंड सबसे पसंदीदा एडवेंचर स्थलों में उभरा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!