आई.आई.टी. मुंबई ने इंडो ग्लोबल में खोला पंजाब का पहला शिक्षा सैंटर

Edited By ,Updated: 02 Jul, 2016 02:34 AM

iit indo global education centre first opened in mumbai in punjab

विश्व स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में केन्द्र सरकार की अग्रणी संस्था आई.आई.टी. मुंबई द्वारा पंजाब के आई.टी. स्ट्रीम के छात्रों को तोहफा देते हुए इंडो ग्लोबल कॉलेजिस अभीपुर में राज्य के पहले शिक्षा सैंटर की शुरूआत की गई है।

 मोहाली/कुराली/माजरी, (नियामियां/बठला/पाबला): विश्व स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में केन्द्र सरकार की अग्रणी संस्था आई.आई.टी. मुंबई द्वारा पंजाब के आई.टी. स्ट्रीम के छात्रों को तोहफा देते हुए इंडो ग्लोबल कॉलेजिस अभीपुर में राज्य के पहले शिक्षा सैंटर की शुरूआत की गई है। फ्री ओपन सोर्स सॅफ्टवेयर यानी फोस इस सैंटर में ऑनलाइन वीडियो कांफै्रंसिंग के माध्यम से हर तरह की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

काबिलेजिक्र है कि इस सैंटर की शुरूआत मानवीय स्रोत विकास मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा मिश्न के तहत आई.आई.टी. मुंबई के सहयोग से की गई है। इस सैंटर में फिल्हाल लिनेक्स, लॉ टैक्स, स्काई लेब, पी.एच.पी., क्यू केड, माई.एस.क्यू.एल., पायथान जैसे विषयों की जानकारी हासिल की जा सकती है। इसके अलावा छात्र आई.आई.टी. मुंबई द्वारा करवाए जाते ऑनलाइन परीक्षाओं में भी भाग ले सकते हैं।

इस अवसर पर इंडो ग्लोबल के चेयरमैन सुखदेव कुमार सिंगला ने मानवीय स्रोत मंत्रालय व आई.आई.टी. द्वारा किए गए इस प्रयास के लिए उनका धन्यवाद करते हुए कहा कि इस सैंटर की शुरूआत से इंडो ग्लोबल ग्रुप के छात्र एक लंबी छलांग भरकर बेहद कम समय में आधुनिक जानकारी हासिल कर सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि आज विश्व स्तर पर आई.टी. के क्षेत्र में जिस तरह से क्रांतिकारी बदलाव आ रहे हैं उन हालातों में इस सैंटर की शुरूआत से छात्र समय के साथी बनते हुए नवीनतम जानकारी हासिल कर सकेंगे। इस अवसर पर इंडो ग्लोबल कॉलेजिस के सी.ई.ओ. मानव सिंगला व प्रिंसीपल डॉ. प्रोमिला कौशल सहित अन्य स्टाफ सदस्य भी उपस्थित थे।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!