PU से जुड़े कालेजिस की बढ़ेगी ट्यूशन फीस, इतने फीसदी का होगा इजाफा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 11 Dec, 2017 02:01 AM

increase tuition fees college  associated with pu

पंजाब यूनिवर्सिटी से जुड़े सभी कालेजिस की ट्यूशन फीस 5 फीसदी बढ़ेगी। यह फैसला रविवार को पंजाब यूनिवर्सिटी की सिंडीकेट मीटिंग में लिया गया।

चंडीगढ़, (रश्मि हंस): पंजाब यूनिवर्सिटी से जुड़े सभी कालेजिस की ट्यूशन फीस 5 फीसदी बढ़ेगी। यह फैसला रविवार को पंजाब यूनिवर्सिटी की सिंडीकेट मीटिंग में लिया गया। पी.यू. से जुड़े कालेज प्रबंधन फीस में हुए इस इजाफे से काफी खुश हैं, क्योंकि पिछले 2 साल से फीस नहीं बढ़ी थी और ऐसे में कालेज प्रबंधन के लिए खर्चा निकालना मुश्किल हो रहा था। 

वहीं पंजाब यूनिवर्सिटी में भी 10 फीसदी फीस बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव आया था पर अभी इस पर मोहर नहीं लगी है। यह मुद्दा अब 19 दिसम्बर की मीटिंग में आएगा। वहीं पूटा अध्यक्ष एवं सीनेटर प्रो. राजेश गिल द्वारा सिंडीकेट मीटिंग को वैबकास्ट करने के मुद्दे पर मोहर नहीं लगी। चर्चा हुई कि सीनेट में सभी पॉलिसीज व मु्द्दों पर खुली चर्चा होती है, ऐसे में हर प्रोसीडिंग के  वैबकास्ट की जरूरत नहीं।

विरोध के बीच ऑनरेरी प्रोफैसर के मुद्दे पर लगी मोहर

डा. दीपक मनमोहन को ऑनरेरी प्रोफैसर के खिताब से नवाजे जाने पर सिंडीकेट मीटिंग में विरोध हुआ। सीनेटर रविंद्रनाथ ने मुद्दा उठाया कि डा. दीपक मनमोहन के बायोडाटा को पहले जांच लेना चाहिए था जो नहीं हुआ। इनकी इतनी अच्छी रिसर्च नहीं कि उन्हें यह खिताब दिया जाए। मामले में सीनेटर एन.आर. शर्मा ने डा. दीपक की मैरिट पर भी सवाल उठाए। प्रो. इकबाल संधू ने भी विरोध किया, जबकि  सीनेटर एन.आर. शर्मा और रविंद्र नाथ ने डिसैंट भी दिया, जबकि  डैंटल कालेज के प्रो. अशोक उपरेजा के बायोडाटा उनकी रिसर्च आदि को मैडिकल सांइस फैकल्टी आदि से एग्जामिन करवाया गया। इस मुद्दे पर पूरा घंटा बहस चली, हालांकि विरोध के बावजूद इस मुद्दे पर मोहर लग गई और उन्हें ऑनरेरी प्रोफैसर के खिताब से नवाजा गया।

दयाल सिंह कालेज का नाम न बदला जाए

मीटिंग में सीनेटर रविंद्र नाथ ने विरोध जताया कि दयाल सिंह कालेज का नाम नहीं बदला जाना चाहिए, भले ही वह कालेज अब यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली से संबंधित है लेकिन पहले वह पंजाब यूनिवर्सिटी से संबंधित था।

  इस पर वी.सी. प्रो. अरुण ग्रोवर ने कहा कि जो चाहते हैं कि कालेज का नाम न बदला जाए वो लिखकर इस मामले पर अपील करे। मीटिंग में प्रो. आर. के. कोहली का एक लाख रुपए का एंडोवमैंट वार्षिक फंड, पी.यू., क्रिक और सैंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ भटिंडा के साइंटिस्ट को देने के लिए प्रशंसा की। मीटिंग में डैंटल कालेज की कमेटी की 9 सिफारिशें मान ली गई हैं। सैंटर फॉस पब्लिक हैल्थ के साथ लगते पार्क में एमबिट एयर क्वालिटी मॉनीटरिंग  स्टेशन का सैटअप किया जाएगा।

काफी मुद्दों पर नहीं हुई चर्चा

मीटिंग में ज्यादा मुद्दों पर चर्चा नहीं हो पाई। मीटिंग करीब साढ़े 11 बजे शुरू हुई और शाम 5 बजे तक चली। मीटिंग में प्रो. विजय चोपड़ा से जुड़े व अन्य कई मामले पर भी चर्चा नहीं हो सकी। अब सिंडीकेट की मीटिंग तीसरी बार होगी। इससे पहले गत 19 नवंबर को भी मीटिंग हुई थी, जिसमें सभी मुद्दों पर चर्चा नहीं हो पाई थी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!