मिल्ट्री लिट्रेचर फैस्ट के दौरान बाइक स्टंट करके लूटी वाहवाही, तस्वीरें देख आप भी हो जाएंगे हैरान

You Are HereChandigarh
Friday, December 08, 2017-8:20 AM

चंडीगढ़(लल्लन) : जान जोखिम में डाल कर बाइक स्टंट करने वाली सेना की टीम में शामिल जवानों का जज्बा जोश व संतुलन देखते ही बनता है। इनके लिए रिकार्ड तोडऩा आम बात है, तभी तो न केवल भारत में बल्कि विदेशो में भी इन्हे देखने भीड़ उमड़ पड़ती है। इनकी जान हमेशा जोखिम में रहती है, लेकिन बाइक के पहियों की तरह चलने वाले दिमाग ने इन्हे कभी धोखा नहीं दिया तभी तो सेना को भी इन पर गर्व है। आज से शुरू हुए मिल्ट्री लिट्रेचर फैस्टीवल में बाईक स्टंट दिखाने वाली बैंगलोर टीम मंगोलिया तथा शैसिल में भी बाइक स्टंट दिखाकर योग्यता दर्शा चुकी है। 

 

यही नहीं सेना पुलिस कोर के जवान सिर्फ स्टंट करने के लिए ही तैयार होते हैं, इसके लिए अलग से ट्रेनिंग व तथा अन्य इक्यूपमैंट्स मुहैया करवाए जाते हैं। इस टीम ने कला कौशल दिखाते हुए कई इंटरनैशनल रिकार्ड धवस्त किए हैं, जिनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज है। इससे पहले चंडीगढ़ के परेड ग्राऊंड में भी यह टीम अपने स्टंट दिखा चुकी हैं। इस संबंधी नायब सुबेदार एन.के तिवारी नें बताया कि पूरे देश में करीब 3 टीमें हैं जो अपने स्टंट का प्रदर्शन अलग-अलग राज्यों में करती हैं। इनमें से एक टीम का नाम श्वेत अश्व है जो बेमिसाल है।  

 

मिल्ट्री लिट्रेचर फैस्ट के दौरान बाइक स्टंट करके लूटी वाहवाही :
श्वेत अश्व टीम की ओर से वीरवार को सुखना लेक पर बाइक स्टंट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस स्टंट में सेना पुलिस कोर के 31 जवानों ने अपने स्टंट का बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिसमें 31 जवानों की ओर से 48 स्टंट पेश किए। जिसमें लोगों ने जवानों द्वारा प्रस्तुत किए गए स्टंट पर लोगों ने खूब तालियां बजाईं। इन स्टंट में सबसे रोमांचक स्टंट आग के गोले से होकर जवानों द्वारा बाइक पार करना था। 

 

आर्मी की ओर से यह कार्यक्रम दोपहर करीब 3.15 बजे शुरू किया जो करीब 1.30 घंटे तक चला। साथ ही सेना के जवानो ने ट्यूब लाइट जंप का प्रदर्शन एन.के तिवारी की ओर से स्टंट दिखाया गया। ऐसे में एक समय माहौल ऐसा बन गया था कि चारों तरफ संन्नाटा छा गया पर जैसे ही नायब सूबेदार ने ट्यूब लाइट जंप की तो लोगो ने जवानों के इस हैरअंगेज कारनामे को देख खूब तालियां बजाईं। 

 

रोजाना 7-8 घंटे करते हैं अभ्यास :
टीम को लीड करने वाले नायब सूबेदार एन.के. तिवारी ने बताया कि यह टीम सेना में विशेष स्थान रखती है। उन्होंने कहा कि टीम के प्रत्येक सदस्यों की तरफ से रोज करीब 7-8 घंटे स्टंट की प्रैक्टिस की करते हैं। इसके बाद सेना के कार्य में भी हाथ बांटते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी टीम किसी भी स्टंट को करने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी स्टंट को करने से पहले हम पूरी प्रैक्टिस करते हैं और इसके बाद ही स्टंट करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश रहती हैं। 

 

जहां जाते हैं वहां बाइक होती हैं साथ :
नायब सूबेदार एन.के. तिवारी ने बताया कि देश व विदेश में जहां भी सेना को बाइक स्टंट करने के लिए बुलाया जाता वहां हम अपनी बाइक लेकर जाते हैं। उन्होंने कहा कि जब चंडीगढ़ में मिल्ट्री लिट्रेचर फैस्ट के दौरान हमें बाइक स्टंट दिखाने का मौका मिला तो हम लोगों 31 बाइक लेकर वाया ट्रेन से बैंगलोर से चंडीगढ़ पंहुचे। उन्होने बताया कि यह बाइक हमें आर्मी की तरफ से मुहैया करवाई जाती हैं, लेकिन हम लोग इस पर सफेद रंग कर देते हैं, क्योंकि हमारी टीम का नाम भी श्वेत अश्व है। उन्होंने कहा कि हमारी टीम में करीब 1 से 3 लाख की बाइक शामिल हैं। 

 

गिनीज बुक वर्ल्ड रिकार्ड्स में श्वेत अश्व टीम के नाम रिकार्ड :
श्वेत अश्व टीम बेहतरीन स्टंट से जहां लोगों के दिलों पर राज करती हैं वहीं इस टीम के नाम कई रिकार्ड भी दर्ज हैं। इस संबंधी टीम लीड करने वाले नायब सूबेदार एन.के. तिवारी का कहना है कि टीम के नाम तीन रिकार्ड शामिल हैं। इसमें से एक रिकार्ड तो ब्राजील सेना का तोड़कर स्थापित किया है। उन्होंने बताया कि टीम जब भी मैदान में उतरती है तो उनका लक्ष्य सिर्फ एक ही होता है वह बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करें। 

 

ये हैं रिकार्ड :
-बैगलोर में आयोजित स्टंट के दौरान 1995 में 11 बाइक पर 133 लोगो ने स्टंट प्रदर्शन करके गिनीज बुक में रिकार्ड दर्ज करवाया था
-जबकि 1999 मे राइडर्स डे के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में 11 बाइक पर 151 मैबर्स ने स्टंट प्रदर्शन किया था। 
-2010 बैगलोर में आयाजित कार्यक्रम के दौरान 1 बाइक पर तकरीबन 48 लोगो ने स्टंट दिखाकर ब्राजील आर्मी का रिकार्ड तोड़कर अपने नाम किया। 
-श्वेत अश्व टीम ने 26 जनवरी के मौके पर पेरेड ग्राऊंड में भी अपनी कलाबाजियो को दिखा चुके हैं जिसकी सराहना राष्ट्रपती ने की । 
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You