जल्द ही बदल सकता हैं इंटरनैशनल एयरपोर्ट का नाम

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Feb, 2018 09:55 AM

mohali airport name can change soon

इंटरनैशनल एयरपोर्ट का नाम ‘शहीद भगत सिंह इटंरनैशनल एयरपोर्ट’ रखने का संकेत नागरिक उड्डयन मंत्री पी. अशोक गणपति राजू ने दे दिया है।

चंडीगढ़ (लल्लन): इंटरनैशनल एयरपोर्ट का नाम ‘शहीद भगत सिंह इटंरनैशनल एयरपोर्ट’ रखने का संकेत नागरिक उड्डयन मंत्री पी. अशोक गणपति राजू ने दे दिया है। उन्होंने यह बात देश का पहला मल्टी स्किल डिवैल्पमैंट सैंटर के उद्घाटन पर कही। 

 

एयरपोर्ट के नाम को लेकर हरियाणा, पंजाब तथा चंडीगढ़ ने सुझाव भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि यदि इनके नाम को लेकर कंट्रोवर्सी नहीं हुई तो शहीद भगत सिंह ही होगा, लेकिन अभी इस एयरपोर्ट के नाम को लेकर प्रक्रिया जारी है। जल्द नाम की घोषण भी कर दी जाएगी। 

 

वहीं सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा का कहना है कि हमारी ओर से शहीद भगत सिंह के नाम को लेकर ऐतराज नहीं है। सिविल एविएशन केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश है कि देश के लोगों को फ्लाइट्स कनैक्टिविटी से जोड़ा जाए। 

 

प्रधानमंत्री ने उड़ान स्कीम शुरू की है। सरकार का लक्ष्य है कि 80 स्टेशनों को आपसी कनैक्टिविटी से जोड़े जिसके तहत कार्य चल रहा है। 


नांदेड़ के लिए शहरवासियों को जल्द मिलेगी नई फ्लाइट्स
सांसद चंदूमाजरा ने चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से नांदेड़ के लिए सीधी फ्लाइट्स की मांग की। पी. अशोक गणपति राजू ने आश्वासन दिया कि जैसे ही इंटरनैशनल एयरपोर्ट के रन-वे की रिपेयरिंग का काम पूरा होता वैसे ही नांदेड़ के लिए भी फ्लाइट्स शुरू कर दी जाएंगी। 

 

उन्होंने कहा कि कुछ दिनों में एयरपोर्ट से कई इंटरनैशनल फ्लाइट्स तथा डोमैस्टिक फ्लाइट्स शुरू की जाएंगी। 

 

चंदूमाजरा ने की कार्गो सैंटर बनाने की सिफारिश
चंदूमाजरा ने इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर कार्गो सैंटर बनाने की भी अपील की है। उन्होंने कहा कि पंजाब, चंडीगढ़ तथा हरियाणा में कोई बंदरगाह न होने व्यापारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

 

ऐसे मेें इस एयरपोर्ट पर कार्गो सैंटर का होना जरूरी है। चंदूमाजरा ने कहा कि पंजाब की तरफ से कार्गो सैंटर के लिए जमीन मुहैया करवाई जाएगी।

 

ट्रेनिंग ले रही युवती से कटवाया रिबन
मल्टी स्किल डिवैलपमैंट सैंटर शहर की पुरानी एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में खोला है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के सहयोग से विमानन मल्टी स्किल डिवैल्पमैंट सैंटर का उद्घाटन नागरिक उड्डयन मंत्री पी.अशोक गणपति राजू ने किया, लेकिन रिबन ए.सी.एस.ई. की ट्रेनिंग ले रही श्रेया से कटवाया। 

 

चंडीगढ़ की सासंद किरण खेर और आनंदपुर साहिब के संसद प्रेम सिंह चंदूमजरा भी मौजूद रहे। इस बिल्डिंग की मुरम्मत पर करीब 5.25 करोड़ खर्च हुए हैं। श्रेया अंबाला की रहने वाली है। अधिकारी ने बताया कि यह 2 माह के कोर्स है। 

 

हरियाणा में फ्लाइट्स कनैक्टिविटी बढ़ाने पर दिया जा रहा जोर
सिविल एविएशन मंत्री ने कहा कि सरकार की तरफ से कई पहलुओं पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब व चंडीगढ़ में एयरपोर्ट कनैक्टिविटी अच्छी है। लेकिन हरियाणा एयरपोर्ट कनैक्टिविटी में पीछे है। ऐसे में हरियाणा सरकार की ओर से प्रदेश में कई जगह छोटे एयरपोर्ट बनाने तथा बने हुए एयरपोर्ट सें फ्लाइट्स की कनैक्टिविटी बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। 

 

उन्होंने कहा कि आने वाले सालों में भारत के एयरलाइंस में 900 नए विमान शामिल होने की संभावना है। मंत्री गणपति राजू का कहना है कि देश के 80 स्टैशनों को फ्लाइट्स कनैक्टिविटी से जोडऩे की योजना बनाई है। 

 

विभाग की तरफ से 75 स्टैशनों को उड़ान स्कीम के तहत जोड़ा है। लेकिन इनमें से शिमला को लेकर विभाग दोबारा मंथन कर रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में कांगड़ा तथा कुल्लू से बेहतर रिस्पॉन्स मिल रहा है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!