बुलेट से हुआ ध्वनि प्रदूषण तो बाइक होगी जब्त

  • बुलेट से हुआ ध्वनि प्रदूषण तो बाइक होगी जब्त
You Are HereChandigarh
Friday, October 13, 2017-11:47 AM

चंडीगढ़(सुशील) : बुलेट से साइलैंसर निकालकर ध्वनि प्रदूषण करने और पटाखे जैसी आवाज निकालने वालों की बाइक जब्त की जाएगी। चालक को अगर अपनी बाइक छुड़वानी होगी तो जुर्माने के अलावा टोइंग फीस देने के अलावा मैकेनिक साथ लाकर बाइक का साइलैंसर बदलना होगा, जिसकी जांच के बाद ही उसे रिलीज किया जाएगा। 

 

यह आदेश ट्रैफिक एंड सिक्योरिटी के एस.एस.पी. शशांक आनंद ने जारी किए है। चंडीगढ़ के लोग बुलेट के शोर और पटाखों जैसी आवाजें सुन खासे परेशान थे, जिसकी कई शिकायतें पुलिस को मिल रही थीं, जिनमें बुजुर्गो और बच्चों ने भी नींद हराम होने की बात कही थी, इन शिकायतोंं को देखते हुए चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने यह सख्त कदम उठाया है। 

 

इसके अलावा चंडीगढ़ के सभी थानों और चौकी इंचार्ज को अपने-अपने इलाके में बुलेट से साइलैंसर निकालकर पटाखे सी ध्वनि निकालने वाले बाइक चालकों की बाइक जब्त करने के आदेश दिए गए हैं। आदेश मिलते ही चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस 120 बुलेट के चालान काट चुकी है। इसके अलावा बाइक से पटाखे निकलने का पता चलने पर पहले एक हजार जुर्माना और दूसरी बार पकड़े जाने पर दो हजार रुपए जुर्माना होगा। 

 

सैक्टर-63 स्थित हाऊसिंग बोर्ड सोसायटी दे चुके है आई.जी. और थाना पुलिस को शिकायत :
बुलेट के पटाखे से सैक्टर-63 स्थित हाऊसिंग बोर्ड सोसायटी के लोग काफी परेशान हो रखे हैं। लोगों ने डी.जी.पी तेजिंद्र सिंह लूथरा और सैक्टर-49 थाना पुलिस को पटाखे मारने वाले बुलेट के नंबर और फोटो के साथ-साथ शिकायत दे रखी है। लोगों का कहना है उनका सैक्टर मोहाली से सटा हुआ है, जहां ना तो कभी ट्रैफिक पुलिस मौजूद रहती है ना ही पुलिस चौकी या बीट बॉक्स यहां स्थापित हुआ है। 

 

सीमा नामक महिला ने बताया कि आधी रात को बुलेट पर युवक पटाखों जैसी आवाज निकालते हैं और पूरे सैक्टर में दहशत फैला देते हैं, जिसके चलते उनकी नींद हराम हो चुकी है। पी.सी.आर. व बीट स्टाफ को मोटरसाइकिलों के नंबर भी दिए जा चुके हैं फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। अध्यक्ष एच.एस. ग्रेवाल ने बताया कि इस संबंध में पुलिस को सूचना दी जा चुकी है। 

 

उनके अनुसार इस सैक्टर में अधिकांश पी.जी. हैं और सभी के पास बुलेट मोटरसाइकिल है जिनके साइलैंसर निकाले हुए हैं। रात के समय ऊंची बिल्डिंग होने के कारण साइलैंसर रहित मोटरसाइकिलों की आवाज इतनी अधिक गूंजती है कि दहशत फैल जाती है। कई लोगों ने बुलेट से पटाखे बजाने वाले बाइक सवार युवक पकड़े हैं लेकिन पुलिस कुछ नहीं करती। लोगों में बुलेट के पटाखों का काफी खौफ बना हुआ है। बुलेट चलाते हुए चालक एक दम बाइक को स्विच बंद करके दोबारा ऑन करता है तो साइलैंसर से जोरधार पटाखा बजता है। पटाखे से आसपास के लोगों को लगता है कि कोई गोली चली है।


पी.जी. में रहने वाले युवकों के पास बिना साइलैंसर वाले बुलेट :
अलग-अलग कॉलेजों में पढ़ाई को चंडीगढ़ पी.जी. में रहने वाले युवक और स्टूडैंट दिन और रात के समय सैक्टरों में बुलेट मोटरसाइकिल में मटरगश्ती कर धवनि प्रदुषण फैलते हैं और लोगों को परेशान करते हैं। सैक्टर-15, 34, 35, 27, 10 व 63 के निवासी रैजीडैंट वैल्फेयर  एसोसिएशन की मार्फत इस सम्बन्ध में कई बार पुलिस को शिकायत कर  चुके हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई जिसके बाद मामला आला पुलिस अधिकारियों तक पहुंचा और उक्त आदेश जारी किए गए है, जिन्हें तुरंत अमल में लाने को कहा गया है। 

 

साइलैंसर बदलने वाले मैकेनिकों पर भी पुलिस करेगी कानूनी कार्रवाई :
एजैंसी से नया बुलेट निकालते ही युवा सबसे पहले बाइक का साइलैंसर चेज करवाते हैं, ताकि बाइक की आवाज को बुलंद किया जाए और हुलड़बाजी में पटाखों से आवाज निकाल सकें। चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस और थाना पुलिस ने अपने-अपने इलाकों में बुलेट की एजैंसी के बाहर बैठे मैकेनिकों और मोटर मार्कीट में मैकनिकों को सख्त हिदायत दी है। पुलिस ने चेतावनी दी है कि अगर कोई मैकेनिक बुलेट का साइलैंसर बदलते हुए पकड़ा गया उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 


 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You