ऑनलाइन की बुकिंग के नाम पर करते थे विदेशों में ठगी, विदेशी हैकर्स से खरीदते थे डाटा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 15 Jun, 2017 08:21 AM

online book cheat  foreign hackers  arrested

विदेश में बैठे लोगों के डैबिट और क्रैडिट कार्ड से ऑनलाइन होटल, फ्लाइट आदि की बुकिंग के बदले कमीशन हासिल कर ठगी करने वाले हैकर्स गिरोह के तीन सदस्यों साइबर सैल ने सैक्टर-35 स्थित एक होटल से काबू कर लिया।

चंडीगढ़ (सुशील): विदेश में बैठे लोगों के डैबिट और क्रैडिट कार्ड से ऑनलाइन होटल, फ्लाइट आदि की बुकिंग के बदले कमीशन हासिल कर ठगी करने वाले हैकर्स गिरोह के तीन सदस्यों साइबर सैल ने सैक्टर-35 स्थित एक होटल से काबू कर लिया। होटल में बैठकर तीनों लोगों के कार्ड हैक कर ट्रांजैक्शन कर रहे थे। आरोपियों की पहचान नई दिल्ली के बदरपुर बार्डर निवासी अंकुर शर्मा (23), जीरकपुर निवासी राजेश शर्मा (43) और गाजियाबाद निवासी पवन सिंह (31) के तौर पर हुई है। पुलिस ने इनके पास से एक लैपटॉप और चार मोबाइल बरामद किए। पुलिस के अनुसार राजेश लाइजनिंग का काम करता था जबकि अंकुर और पवन हैकर्स हैं। 

 

साइबर सैल ने पकड़े गए गिरोह के तीनों सदस्यों को जिला अदालत में पेश किया। अदालत ने तीनों को 10 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया। पुलिस की प्राथमिक जांच में पता चला है कि हैकर्स के तार हवाला और देश विरोधी गतिविधियों से जुड़ रहे हैं। ये पैसे जमा कर देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने वालों को फंडिंग करते हैं। ये एक एन.जी.ओ. के माध्यम से पैसा ट्रांसफर करते थे। इसका पता चलने पर सरकार ने उस एन.जी.ओ. को बंद करवा दिया था। ये तीनों हैकर्स देशभर में अलग-अलग शहरों से वारदात को अंजाम देते थे। ये एक शहर में ज्यादा वक्त नहीं रहते थे। साथ ही यह प्रॉक्सी आई.पी. एड्रैस का इस्तेमाल करते थे ताकि किसी की पकड़ में न आ सकें।


 

विदेशी हैकर्स से खरीदते थे डाटा
आरोपी विदेश में बैठे हैकर्स से क्रैडिट और डेबिट कार्ड डाटा खरीदते थे। इसके बाद विदेशी लोगों के कार्ड से एक महीने में 700 से एक हजार डालर निकालते थे। इस दौरान कंपनियों से संपर्क कर उनकी प्रोमोशन करने के नाम पर कमीशन की मांग करते थे। इस दौरान हैकर्स लोगों के क्रैडिट और डेबिट कार्ड के जरिए उन पैसों से हैकर्स होटल बुक और अन्य सामान खरीदकर कमीशन मांगते थे। कमीशन मिलने के बाद दूसरी कंपनी से संपर्क करते थे। आरोपी सभी फोन, ईमेल और आई.पी. एड्रैस जाली कागजात पर बनाते थे।  


 

अलग-अलग शहरों में ठहरकर देते थे वारदात को अंजाम 
डी.आई.जी. आलोक कुमार ने सैक्टर-9 पुलिस हैडक्वार्टर में आयोजित प्रैस कॉन्फ्रैंस में बताया कि साइबर सैल के इंचार्ज हरिंदर सिंह शेखों को सूचना मिली थी कि विदेश में बैठे लोगों के डेबिट और क्रैडिट कार्ड से गिरोह के सदस्य सैक्टर-35 स्थित होटल में बैठकर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। टीम ने होटल में छापा मारा तो अंकुर शर्मा, राजेश शर्मा और पवन सिंह विदेश में बैठे लोगों के क्रैडिट और डैबिड कार्ड से ऑनलाइन नकदी ट्रांसफर कर ठगी कर रहे थे। 

 

डी.आई.जी. आलोक कुमार ने बताया कि आरोपियों के पास विदेशी लोगों के क्रैडिट और डेबिट कार्ड का डाटा बरामद हुआ है। आरोपी हर रोज लाखों रुपए कमीशन लेकर कमाते थे। गिरोह के सदस्य वारदात को अंजाम देने के लिए हर बार अलग-अलग शहर में ठहरते थे ताकि पुलिस को भनक न लग सके। डी.एस.पी. साइबर रश्मि यादव ने बताया कि आरोपियों के तार सिंगापुर, हांगकांग और बिहार से जुड़ रहे हैं। 

 

सिंगापुर के व्यक्ति ने किया साइबर सैल से संपर्क 
हैकर्स गिरोह के सदस्यों ने हाल ही में सिंगापुर के एक व्यक्ति से लाखों रुपए की ठगी की वारदात को अंजाम दिया है। हैकर्स ने एयरलाइन की टिकट बुक करवाने के नाम पर लाखों की ठगी की है। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने विदेश में बैठे लोगों के क्रैडिट और डैबिट कार्ड से एयरलाइन की टिकट और होटल के कमरे बुक करवा लिए। कंपनी ने कमाई देख हैकर्स को लाखों रुपए कमीशन दे दिया। बाद में पता चला कि उनके साथ ठगी हुई है। साइबर सेल की टीम ने जब सिंगापुर के व्यक्ति से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि दो दिन में चंडीगढ़ आ रहा है। 


 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!