अंगदान के लिए जागरूकता : 3 माह में पूरा किया 20 हजार कि.मी. का सफर

You Are HereChandigarh
Wednesday, November 15, 2017-11:37 AM

चंडीगढ़(संदीप) : लोगों को अंगदान करने के लिए जागरूक करने के उदेश्य से गिफ्ट ऑफ लाइफ एडवेंचर्स के संस्थापक अनिल श्रीवत्सा देशभर के विभिन्न राज्यों में अपना 20 हजार किलोमीटर का सफर करते हुए टीम के साथ चंडीगढ़ पहुंचे। अनिल खुद भी एक अंगदानी है ओर अपने मिलियन डॉलर प्रोजैक्ट के तहत ‘ड्राइव इंडिया’ के तहत यहां पहुंचे। ड्राइव इंडिया के तहत वे देशभर में छोटे बड़े शहरों से होते हुए 3 महीनों में 20 हजार किलोमीटर का सफर तय कर चुके हैं। 

 

अंग दान के लिए साइन-अप करने के लिए एक लाख लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से अनिल ने अंग दान के महत्त्व और सामाजिक लाभों पर सत्र का आयोजन किया, जिसके बाद जे.डब्ल्यू. मैरियट चंडीगढ़ के कर्मचारियों ने अंग दाताओं के रूप में हस्ताक्षर किए। अनिल अंगदान अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न देशों का भी दौरा कर चुके हैं। इस मौके पर अनिल ने कहा कि अंग दान साइन-अप का अभियान हमें भारत के हर जगह और कोने में ले गया है। हिमाचल प्रदेश से लेकर कन्याकुमारी तक, ये अभियान देश के हर कोने में जारी है। 

 

किडनी देकर बचाई भाई की जान :
अनिल ने बताया कि करीब 3 साल पहले उनके भाई की किडनी खराब हो गई थी। हालात यह थे कि उसकी जान बचाने के लिए किडनी देने की जरूरत थी। ऐसे में अनिल ने अपनी एक किडनी अपने भाई को दे दी। अपने परिवार में हुए इस वाकया के बाद उन्हें पता चला कि किसी के लिए अंगदान का कितना महत्व है। 

 

ऐसे में उन्होंने देश-विदेश में जाकर लोगों को अंगदान के प्रति जागरूक करने की अपनी मुहिम की शुरूआत अकेले ही की थी लेकिन आप फेसबुक माध्यम से उनकी टीम ने 3 नए सदस्य भी शामिल हो चुके हैं। अपनी इस मुहिम के चलते ही उन्होनें हाल में ही में विदेश से विशेष ट्रक भी लिया है जिसमें वन बैडरूम हाऊस में मौजूद सभी तरह की सुविधाएं मौजूद हैं, जिसकी मदद से वह किसी भी शहर या गांव में जाते हैं तो तो होटलों में न ठहर कर अपने ही ट्रक में ठहरते हैं। 

 

विदेशों में भी कर चुके हैं जागरूक :
अनिल ने बताया कि वे स्पेन में अपने सप्ताह भर साइकिल चालन अभियान, भारत से स्कॉटलैंड पर एक क्रॉस कॉन्टिनेंटल ऑन-रोड अभियान और इटली से ओमान के लिए एक अभियान के दौरान मिलियन डॉलर प्रोजेक्ट के विभिन्न चरणों के माध्यम से लाखों लोगों को अंग दान के लिए प्रेरित कर चुके हैं। 

 

प्रोजेक्ट अंग प्रत्यारोपण के संबंध में भारत भर में पुरुषों और महिलाओं के सामने आने वाले चुनौतियों का आकलन पहले ही करना, अंग दान के बारे में लोगों को शिक्षित करना और उन्हें ड्राइव करने के लिए प्रोत्साहित करना, जैसे उद्देश्यों के साथ ड्राइव इंडिया, गिफ्ट ऑफ लाइफ एडवेंचर्स सीरिज का चौथा प्रोजैक्ट है। 

 

जेडब्ल्यू मैरियट चंडीगढ़ ने समाज के प्रति दायित्व पूरा करते हुए नया आदर्श स्थापित करते हुए अंगदान अभियान संचालित किया। इस दौरान होटल के 70 कर्मियों ने भविष्य में किसी को जीवन का उपहार ‘गिफ्ट ऑफ लाइफ’ प्रदान करने के लिए अंगदान की शपथ ली। 
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You