पी.यू. मरीजों के लिए तैयार करेगा गाऊन

Edited By ,Updated: 30 Nov, 2015 01:35 AM

pu prepare gaun for patients

मरीज ऐसा गाऊन पहने जो कई जगह से खुल सकता हो, जिससे डाक्टरों को भी मरीजों का इलाज करने दिक्कत न आए और मरीज को भी बार-बार गाऊन पहनकर न उतारना पड़े।

 चंडीगढ़ (रश्मि): मरीज ऐसा गाऊन पहने जो कई जगह से खुल सकता हो, जिससे डाक्टरों को भी मरीजों का इलाज करने दिक्कत न आए और मरीज को भी बार-बार गाऊन पहनकर न उतारना पड़े। कुछ इस तरह का गाऊन तैयार कर किया जा रहा है पंजाब यूनिवर्सिटी के यूनिवर्सिटी इंस्टीयूट ऑफ फैशन टैक्रोलॉजी एंड वोकेशनल डिवैल्पमैंट विभाग में। गाऊन डिजाइन करने से पहले विभाग की ओर से पटियाला स्थित राजिंद्रा अस्पताल में सर्वे भी हो चुका है। जानकारी के मुताबिक अभी मरीजों के इलाज के समय जो गाऊन पहनाया जाता है, मरीज जहां उसमें असहज महसूस करते हैं, वहीं डाक्टरों के लिए मरीजों का गाऊन में इलाज करना मुश्किल हो जाता है। यह गाऊनसिर्फ पीछे से खुलता है। अब गाऊन इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है जो आसानी से खुल सके । साथ ही गाऊन के रंग पर भी ध्यान दिया जाएगा। मौजूदा समय में अस्पतालों में मरीजों को नेवी ब्लू या लाइट ब्लू रंग का गाऊन पहनाया जाता है।

 फैब्रिक टैस्टिंग

गाऊन के लिए डिजाइन आदि तैयार किए जा रहे हैं। अभी तक  हॉस्पिटल में मरीजों को जो गाऊन पहनाया जाता है वह पालीकॉटन का बना होता है लेकिन पी.यू. विभिन्न तरह के गाऊन की टैस्टिंग कर रहा है। जिससे मरीजों के लिए अगर कोई ओर फैब्रिक का गाऊन उपलब्ध हो तो प्रयोग किया जा सके।

अस्पतालों में हुआ सर्वे

सर्वे में मरीजों, डाक्टरों और नर्सों से बात की गई कि मरीजों के लिए वह किस तरह का गाऊन चाहते हैं। सर्वे के तहत जो भी उनकी मांग है उस पर काम किया जा रहा है। रिसर्च स्कॉलर रवनीत कौर ने बताया कि गाऊन पर उन्होंने सर्वे करने के बाद निर्णय लिया है कि वह मरीजों के लिए ऐसे गाऊन तैयार करेगी जो अब से कहीं ज्यादा आरामदायक हो। रवनीत कौर ने बताया कि वह प्रभदीप कौर की गाइडैंस में काम कर रही हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!