...तो इस वजह से देश के चुनिंदा शहरों से पिछड़ा मोहाली

Edited By Punjab Kesari,Updated: 06 Dec, 2017 09:57 AM

swachh abhiyan campaign

स्वच्छ भारत अभियान की तैयारियों में अफसर अभी से जुटते हुए नजर आ रहे हैं। क्योंकि जनवरी से स्वच्छ भारत अभियान के लिए सर्वे शुरू कर दिया जाएगा। हां एक बात तो सच है कि स्वच्छ अभियान के सर्वे के दौरान सभी पार्कों व अन्य जगहों को चमका दिया जाता है।

मोहाली(राणा) : स्वच्छ भारत अभियान की तैयारियों में अफसर अभी से जुटते हुए नजर आ रहे हैं। क्योंकि जनवरी से स्वच्छ भारत अभियान के लिए सर्वे शुरू कर दिया जाएगा। हां एक बात तो सच है कि स्वच्छ अभियान के सर्वे के दौरान सभी पार्कों व अन्य जगहों को चमका दिया जाता है। 

 

मगर उसके बाद सफाई का जिम्मा उठाने के लिए विभाग का कोई भी अफसर तैयार नहीं है। पार्कों व अन्य कई जगहों पर कूड़े के ढ़ेर लगे हैं। जिनकी ओर किसी का कोई ध्यान नहीं है। लेकिन सबसे बड़ी बात जो शहर को एन्वायरनमैंट से बचाने के लिए लंबे समय से लटकी पड़ी है। जिसके पूरा होने पर मोहाली 100 चुनिंदा शहरों में शामिल हो सकता है। 

 

पंजाब के लोकल बॉडीज मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने नगर निगम कार्यालय में वर्ल्ड एन्वायरनमैंट-डे कार्यक्रम की अध्यक्षता में कहा था कि पर्यावरण को लेकर जागरूक करने के साथ-साथ एन्वायरनमैंट को भी बचाए जाने के टिप्स दिए। इस वर्ष स्वच्छ भारत अभियान के सर्वे में मोहाली देश के 500 शहरों में से 121वें पायदान पर था। 

 

इस सर्वे में मोहाली के सबसे अधिक नंबर सॉलिड बेस्ट मैनेजमैंट होने के कारण कटे हैं। जिसको लेकर निगम के मेयर ने ग्माडा से जमीन एक्वायर करने के लिए राशि रिलीज करने को कहा। यदि इस साल यह प्लांट लग कर चालू हो जाता है तो अगले साल शहर का स्वच्छ भारत अभियान सर्वे में रैंक सुधर जाएगा। 

 

सॉलिड वेस्ट ट्रीटमैंट प्लांट न होने का असर :
जानकारी के अनुसार सॉलिड बेस्ट ट्रीटमैंट प्लांट न होने से स्वच्छ भारत अभियान पर काफी असर शहर की रैंकिंग पर पड़ रहा है। यदि शहर में सॉलिड बेस्ट ट्रीटमैंट प्लांट हो तो जो शहर का रैंक पूरे देश में 121 था। वो भी देश के 100 चुनिंदा शहरों में शामिल हो सकता है। लोकल बॉडी मंत्री यदि चाहें तो इस प्लांट को जल्द से जल्द शुरू करवा शहरवासियों को बड़ा तोहफा दे सकते हैं।  

 

अपने एरिया में लगने पर लोगों का विरोध :
एक ओर तो लोग अपने शहर को सबसे सुंदर देखना चाहते हैं और दूसरी ओर अपने एरिया में लगने वाला सॉलिड बेस्ट ट्रीटमैंट प्लांट का भी विरोध कर रहे हैं। क्योंकि प्लांट लगाने के लिए ग्माडा ने 50 एकड़ जमीन गांव समगौली से ग्माडा ने जमीन सॉलिड बेस्ट मैनेजमैंट प्लांट के लिए एक्वायर करने को लेकर एस.डी.एम. डेराबस्सी ने विगत सप्ताह अवार्ड सुनाया था। इसको लेकर उस एरिया के लोग विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि कचरे का प्लांट वो अपने एरिया में नहीं लगने देंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!