अगर आपके पास भी है 10 रुपये का सिक्का, तो ये खबर है आपके लिए अहम

Edited By ,Updated: 23 Oct, 2016 05:02 PM

ten rupee fake coin available in market know here tips to identify real coin

इन दिनों 10 रुपये के सिक्के को लेकर बहुत कंफ्यूजन है। पहले ऐसी अफवाहें आ रही थी कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 10 रुपये के सिक्के को अवैध घोषित कर दिया है जिसके बाद से ग्राहक और दुकानदार के बीच जंग छिड़ गई।

चंडीगढ़। इन दिनों 10 रुपये के सिक्के को लेकर बहुत कंफ्यूजन है। पहले ऐसी अफवाहें आ रही थी कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 10 रुपये के सिक्के को अवैध घोषित कर दिया है जिसके बाद से ग्राहक और दुकानदार के बीच जंग छिड़ गई। हर कोई इसे लेने से कतरा रहा है। इनके नकली होने की अफवाहों से भी ग्राहक और दुकानदार इसे लेने से मना रहे हैं। 

ऐसे करें असली और नकली की पहचान :

ये नकली सिक्के, दिखने में बिल्कुल असली लगते हैं लेकिन अगर आप थोड़ा ध्यान दें तो आप आसानी से इसे पहचान सकते हैं। त्योहार के इस सीजन में खरीदारी करते वक्त कोई आपको भी नकली सिक्का न थमा दे, इसके ऐसे करें इसकी पहचान: 

1. असली सिक्के में रुपये का साइन बना होता है, जबकि नकली में केवल 10 लिखा हुआ दिखता है। 

2. असली सिक्के में 10 पट्टियां यानी स्ट्रि‍प्स बनी हैं, जबकि नकली में 15 पट्टी बनी हुई हैं। ये स्ट्रि‍प्स आपको रुपये के सिंबल के ऊपर बनी दिखेंगी। तस्वीर में चेक कर सकते हैं। 

3. नकली सिक्के में 10 केवल बीच के सिल्वर वाले हिस्से पर लिखा होता है जबकि असली सिक्के में यह थोड़ा नीचे या कह लें गोल्ड और सिल्वर दोनों पर मिलाकर लिखा गया होता है। 

4. असली सिक्के के दूसरी ओर भारत और INDIA अलग अलग लिखा है, जबकि नकली में एक साथ लिखा हुआ दिखता है।

5. अगर आपका सिक्का नकली है तो आपको सिक्के पर नजर आने वाले अशोक स्तम्भ के नीचे और ऊपर एक हॉरिजेंटल लाइन दिखाई देगी, जबकि असली सिक्के में ऐसी कोई भी लाइन नहीं बनी हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!