Birthday Special: अनिल कुंबले ने किया था कुछ ऐसा कि रोने लगी थी पाक टीम 

  • Birthday Special: अनिल कुंबले ने किया था कुछ ऐसा कि रोने लगी थी पाक टीम 
You Are HereCricket
Monday, October 17, 2016-1:01 PM

नई दिल्ली: टीम इंडिया के मुख्य कोच और पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले आज अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं। कर्नाटक में जन्मे कुंबले अपने क्रिकेटर करियर में कई कीर्तिमान अपने नाम कर चुके हैं।

कुंबले का जन्म
टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और वर्तमान हेड कोच अनिल राधाकृष्णा कुंबले का जन्म बेंगलुरु में 17 अक्टूबर 1970 को हुआ था। जिनको जम्बो के नाम से भी जाना जाता है,वह आज अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं। कुंबले ने अपना क्रिकेट डेब्यू साल 1990 में श्रीलंका के खिलाफ किया था। 37 साल की उम्र में उनको भारतीय टीम का कैप्टन बना दिया गया था।

कुंबले का इतिहास
भारत के इस महान गेंदबाज ने अकेले ही पाकिस्तान के दस खिलाडिय़ों को एक ही मैच में आउट किया था। इंग्लैंड के जिम केलर के बाद वे दूसरे ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने दस विकेट लिए थे। जिम केलर ने ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध 26 जुलाई 1956 को आरंभ हुए मेनचेस्टर टेस्ट में बनाए थे। उनके बाद अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के विरूद्ध 4 फरवरी 1999 को आरंभ हुए टेस्ट मैच में दस विकेट लिए थे। इस मैच में उन्होंने 26.3 ओवरों में मेडन रखते हुए 74 रन देकर 10 विकेट लिए थे। कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 29.65 के एवरेज से 619 विकेट झटके हैं।

क्यों कहते हैं जंबों
कुछ वक्त पहले कुंबले ने अपने फैंस के सवालों का जवाब देते हुए ट्विटर पर इस राज से पर्दा खुद उठाया था। कुंबले ने कहा था कि बात ईरानी ट्राफी की है, उस वक्त मैं दिल्ली के कोटला मैदान में रेस्ट ऑफ इंडिया की तरफ से खेल रहा था और सिद्धू मिड ऑन पर फील्डिंग कर रहे थे। गजब है इश्क यारा: जब 'टाइगर' ने 'शर्मिला' को आयशा बना दिया... मेरी कुछ गेंद अचानक उछल रही थी, जिसके बाद सिद्धू ने कहा 'जंबो जेट' बाद में जेट तो हट गया लेकिन 'जंबों' रह गया। तब से मेरे सभी टीम-साथी मुझे 'जंबों' कहने लगे। मेरी हाईट ज्यादा है इसलिए भी लोगों को लगा कि मेरे ऊपर ये नाम सूट करेगा और तब से मैं लोगों के लिए 'जंबों' बन गया।

सहवाग ने दी कुंबले को बधाई
सहवाग ने ट्वीट कर अनिल कुंबले को जन्मदिन की बधाई दी। उन्होंने लिखा, जीवन में आपको डुम्बो नहीं होना है, जंबो की तरह रहो। कुंबले कभी भी जुंबले नहीं करता। कुंबले बहुत विनम्र है। हैपी बर्थडे कुंबले। बता दें कि टीम इंडिया के मुख्य कोच कुंबले को जंबो कहकर भी पुकारा जाता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You