आस्ट्रेलिया की लगातार चौथी हार, मंडरा रहा क्लीन स्वीप का खतरा

  •  आस्ट्रेलिया की लगातार चौथी हार, मंडरा रहा क्लीन स्वीप का खतरा
You Are HereCricket
Sunday, October 09, 2016-9:31 PM

पोर्ट एलिजाबेथ : अपने तीन प्रमुख गेंदबाजों को आराम देने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका ने चौथे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया। काइल एबोट की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने आस्ट्रेलिया को 167 रन पर आउट कर दिया जो श्रृंखला में उसका न्यूनतम स्कोर है। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 14.3 आेवर बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 69 रन बनाए। पहले तीन मैच जीतकर श्रृंखला अपने नाम कर चुके दक्षिण अफ्रीका ने तेज गेंदबाज डेल स्टेन, कागिसो रबाडा और स्पिनर इमरान ताहिर को आराम दिया था। उनकी जगह एबोट, स्पिनर तबरेज शम्सी और आरोन फागिंसो ने ली ।

इससे पहले, टॉस हारकर गेंदबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम ने अपने स्टार गेंदबाज डेल स्टेन की गैर मौजूदगी के बावजूद शानदार शुरुआत की और पहले ही ओवर में एरॉन फिंच (2) को पवेलियन की राह दिखा दी।
काइल एबॉट के इस पहले झटके से अभी ऑस्ट्रेलियाई टीम उबर भी नहीं पाई थी कि पिछले मैच में शतकीय पारी खेलने वाले डेविड वार्नर (6) को भी एबॉट ने तीसरे ही ओवर में चलता कर दिया।

करियर की तीसरा वनडे खेल रहे डेनियर प्रिटोरियस ने अगले ही ओवर में जॉर्ज बेले (1) का विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया की कमर ही तोड़ दी। कप्तान स्टीवन स्मिथ (21) ने इसके बाद मिशेल मार्श (50) के साथ कुछ हद तक संघर्ष करने की कोशिश की, लेकिन करियर का तीसरा मैच खेल रहे तबरेज शम्सी की गेंद पर वह पगबाधा करार दिए गए।

शम्सी ने इसी ओवर में ट्रेविस हेड को भी पवेलियन की राह दिखा दी और 49 रन के कुल योग पर पांच विकेट गंवाकर ऑस्ट्रेलिया भारी मुसीबत में नजर आने लगा। मार्श ने इसके बाद हालांकि मैथ्यू वेड (52) के साथ छठे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की और ऑस्ट्रेलिया को 100 रन के पार पहुंचाया।

मार्श हालांकि अर्धशतक पूरा करने तुरंत बाद एबॉट का शिकार हो पवेलियन लौट गए। उनका कैच विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक ने लपका। मार्श ने 72 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। मार्श के जाने के साथ ही एकबार फिर ऑस्ट्रेलियाई विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया। जॉन हेस्टिंग्स (4) और एडम जाम्पा (5) जल्द ही पवेलियन लौट चुके थे। इस जीत के साथ ही विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर क्लीन स्वीप का खतरा भी मंडराने लगा है। रैंकिंग के साथ-साथ उसकी प्रतिष्ठा भी अंतिम मुकाबले में दांव पर रहेगी। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You