अश्विन ने दिखाया ‘10 का दम

  • अश्विन ने दिखाया ‘10 का दम
You Are HereCricket
Monday, September 26, 2016-4:40 PM

कानपुर: भारतीय क्रिकेट के नायाब खिलाड़ी बन चुके आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ग्रीनपार्क टेस्ट में‘10 का दम’ दिखाते हुए भी भारत के ऐतिहासिक मैच को यादगार बना दिया। अश्विन ने मैच की दोनों पारियों में न्यूजीलैंड के कुल 10 विकेट चटकाए और मेहमानों को खूब परेशान किया। उन्होंने पहली पारी में चार विकेट और दूसरी पारी में छह विकेट लिये। अश्विन ने जहां ग्रीनपार्क टेस्ट में अपने 200 टेस्ट विकेट पूरे किए वहीं उन्होंने 19वीं बार पारी में पांच विकेट लेने की उपलब्धि भी दर्ज कर ली है। साथ ही यह पांचवीं बार है जब ऑफ स्पिनर ने टेस्ट मैच में 10 विकेट लिए हैं। 

200 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने अश्विन
भारत को 197 रन से मिली जीत में अहम भूमिका निभाने वाले हरफनमौला खिलाड़ी और अनुभवी ऑफ स्पिनर ने नील वेगनर को आउट करने के साथ ही कीवी पारी को निपटाते हुए अपना छठा विकेट चटकाया और भारत को ग्रीनपार्क में उसकी सातवीं टेस्ट जीत दिला दी। अश्विन ने कीवी टीम की दूसरी पारी में चौथे दिन तीन और आखिरी दिन तीन विकेट लिए और कुल 10 विकेट पूरे किए। अश्विन भारत के पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं जिन्होंने सबसे तेेज 200 टेस्ट विकेट लिए हैं जबकि ओवरऑल वह इस मामले में दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं। 

 दूसरे नंबर पर हैं हरभजन सिंह 
अश्विन ने अपने 37वें टेस्ट में यह उपलब्धि दर्ज की है जबकि दूसरे नंबर पर इस मामले में हरभजन सिंह हैं जिन्होंने 46 टेस्टों में 200 विकेट पूरे किए। मौजूदा भारतीय कोच और पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले ने 47 टेस्टों और लेग स्पिनर बीएस चंद्रशेखर ने 48 मैचों में यह उपलब्धि दर्ज की थी। इस सूची में कपिल देव (50 मैच) पांचवें नंबर पर हैं।  चेन्नई के अश्विन भारत के मात्र नौवें खिलाड़ी हैं जिन्होंने 200 या उससे अधिक टेस्ट विकेट लिये हैं। अश्विन के अब 37 टेस्टों में 203 विकेट हो गए हैं। कुंबले टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले देश के शीर्ष खिलाड़ी हैं जिनके नाम 132 टेस्टों में 619 विकेट दर्ज हैं।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You