टेस्ट क्रिकेट का बादशाह बना भारत, आईसीसी ने सौंपी गदा

You Are HereCricket
Tuesday, October 11, 2016-5:10 PM

इंदौर: भारत ने न्यूजीलैंड को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक ताज पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली। कोहली की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के शुरू होने से पहले पाकिस्तान से महज एक अंक से पिछड़ रही थी और उसे 2003 से शुरू की गई मौजूदा रैंकिंग प्रणाली में चौथी बार नंबर एक पर कब्जा करने के लिए श्रृंखला में जीत की दरकार थी।

भारत के दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनने पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को इंदौर में आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा सौंपी गई। भारत के दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनने पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को इंदौर में आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा सौंपी गई।

सीरीज के अंत में टीम रैंकिंग को अपडेट किया गया तो भारत आधिकारिक रूप से पाकिस्तान को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन गया। आईसीसी की तरफ से पूर्व भारतीय कप्तान और आईसीसी क्रिकेट हाल ऑफ फेम में शामिल सुनील गावस्कर ने सीरीज के पुरस्कार वितरण समारोह के तुरंत बाद कोहली को गदा सौंपी।

भारत को अपने पिछले वेस्टइंडीज दौरे में कुछ दिनों के लिए नंबर वन रैंकिंग मिली थी लेकिन उस दौरे का चौथा टेस्ट ड्रा रहने के बाद यह रैंकिंग उसके हाथ से निकल गई थी। तब पाकिस्तान नंबर वन बना था और हाल में उसे टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन की प्रतीक गदा भेंट की गई थी। लेकिन अब पाकिस्तान के हाथों रैंकिंग और गदा दोनों ही निकल गई है।

विराट कोहली की टीम जब सीरीज में खेलने उतरी तब वह पाकिस्तान से एक अंक पीछे थी और 2003 में मौजूदा रैंकिंग सिस्टम लागू होने के बाद से उसे चौथी बार नंबर वन रैंकिंग हासिल करने के लिए यह सीरीज जीतने की जरूरत थी। भारत ने पहला टेस्ट 197 रन से, दूसरा टेस्ट 178 रन से और तीसरा टेस्ट 321 रन से जीतकर नंबर एक पोजिशन मजबूती से अपने कब्जे में कर ली।

भारत इससे पहले नवंबर 2009 से अगस्त 2011 तक और फिर जनवरी फरवरी 2016 तथा अगस्त 2016 में नंबर वन रहा था। सीरीज 3-0 से जीतने के बाद भारत के अब 115 अंक हो गए हैं। यदि पाकिस्तान वेस्टइंडीज को हरा भी देता है तो वह 112 अंकों तक ही पहुंच पाएगा।  
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You