दीपावली: दिन-रात घर में आ जाएं ये अनचाहे मेहमान, शीघ्र बनेंगे शाही ठाठ-बाट

  • दीपावली: दिन-रात घर में आ जाएं ये अनचाहे मेहमान, शीघ्र बनेंगे शाही ठाठ-बाट
You Are HereCuriosity
Monday, October 24, 2016-2:43 PM

दीपावली पर अपने घर महालक्ष्मी को बुलाने के लिए व्यक्ति हर संभव प्रयास करता है। प्रकृति तौर पर कुछ ऐसे संकेत हैं जिनके मिलने से माना जाता है की बुरे दिन अच्छे दिनों में जल्दी ही बदल जाते हैं। दीपावली के दिन अथवा रात को आपके घर में ये अनचाहे मेहमान आ जाएं तो समझ जाएं...


* दीपावली की रात ब‌िल्ली अथवा छिपकली घर में आ जाए तो समझ जाएं देवी लक्ष्मी का प्रवेश हो गया है। घर में किसी भी तरह की कोई समस्या शेष नहीं रहेगी।


* घर में दो मुंहा सांप आ जाए अथवा सांप की केंचुली मिले तो कुबेर आप पर मेहरबान होकर खोल देंगे अपने खजाने का द्वार।


* गाय का घर के द्वार पर आकर रंभाना अथवा आस-पास आकर बैठना संकेत है कि घर में सुख-समृद्धि और धन का प्रवेश होने वाला है।


* कौआ उड़ान भरता हुआ अकस्मात आपके आगे आ जाए और चरण स्पर्श करके उड़ जाए, शीघ्र बनेंगे शाही ठाठ-बाट।
 
* मोर की मीठी ध्वनि तीन बार सुनाई दे तो समझ जाएं जल्दी ही आपकी लॉटरी निकलने वाली है। दैवीय कृपा से आपको वो सब प्राप्त होगा जिसकी चाह बरसों से आपने दिल में छुपा कर रखी थी।
 
* आवश्यक कार्य के लिए घर से निकलने पर पक्ष‌ियों का झुंड द‌िख जाए तो समझें आपके वारे-न्यारे होने वाले हैं। जिस काम के लिए जा रहे हैं वो तो पूरा होगा साथ में उम्मीद से दोगुना लाभ भी प्राप्त होगा।


* दीपावली की रात छछुंदर घर में आ जाए तो समझें लक्ष्मी कृपा आई है।


*  रात्रि को उल्लू के दर्शन हो जाएं तो इसका अर्थ है कि धन का नुक्सान होने वाला है लेकिन प्रात:काल उल्लू की आवाज सुनना मंगलकारी माना गया है। यदि किसी के आंगन में उल्लू मरा हुआ मिले तो यह उस घर में पारिवारिक कलह का सूचक है और यदि किसी विशेष स्थान पर उल्लू नियमित रूप से आने लगे तो इसे किसी भयानक व दुखदायी घटना का सूचक माना जाता है। 
 
ऐसी मान्यता है कि प्रात:काल पूर्व दिशा में वृक्ष पर बैठे उल्लू को देखने अथवा उसकी आवाज सुनने से धन की प्राप्ति होती है। उत्तर दिशा में बैठे उल्लू की आवाज सुनने वाले व्यक्ति को कोई गंभीर बीमारी होने का खतरा है। प्रात:काल दक्षिण दिशा में बैठे उल्लू को देखने या उसकी आवाज सुनने से उस व्यक्ति के शत्रुओं का नाश होता है। सुबह के समय पश्चिम दिशा में बैठे उल्लू की आवाज सुनने वाले व्यक्ति को धन का भारी घाटा होता है।  
 
यदि उल्लू रात्रि के समय किसी मकान की छत पर बैठ कर बोलता है तो या तो घर में किसी सदस्य की मृत्यु होने वाली है या किसी प्रियजन की मृत्यु का समाचार मिलने वाला है। यदि रात्रि के समय उल्लू चारपाई पर आकर बैठ जाए तो उस परिवार में शीघ्र ही किसी का विवाह होने वाला है। 


 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You