Kartik Purnima Maha Upay: आज सूर्यास्त के बाद करें यह 4 काम, संपूर्ण कार्तिक माह का मिलेगा लाभ

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 27 Nov, 2023 11:05 AM

after sunset

प्रत्येक मास की अपनी-अपनी विशिष्टता है, जिसमें अलग-अलग देवी-देवताओं की आराधना निर्धारित की जाती है। धर्मशास्त्रों में कार्तिक मास को धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष देने वाला माना गया है। तुला राशि पर सूर्य नारायण के

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Kartik Purnima 2023: प्रत्येक मास की अपनी-अपनी विशिष्टता है, जिसमें अलग-अलग देवी-देवताओं की आराधना निर्धारित की जाती है। धर्मशास्त्रों में कार्तिक मास को धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष देने वाला माना गया है। तुला राशि पर सूर्य नारायण के आते ही कार्तिक मास प्रारंभ हो जाता है। इस मास में दीपदान, तुलसी पूजा, भूमि पर सोना, ब्रह्मचर्य का पालन करना और कुछ चीजों का निषेध करने से जीवन में वास्तविक प्रगति पाई जा सकती है। 

Guru Nanak Jayanti 2023: आज मनाया जाएगा गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व
https://www.punjabkesari.in/dharm/news/guru-nanak-jayanti-1908147

PunjabKesari Kartik Purnima Maha Upay

Tripurari Purnima: त्रिपुरारी पूर्णिमा पर अक्षय पुण्य से लेकर सेहत तक मिलेंगे ढेरों लाभ, जानें कैसे

आज का पंचांग- 27 नवंबर , 2023

आज का राशिफल 27 नवंबर, 2023- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा  

Tarot Card Rashifal (27th november): टैरो कार्ड्स से करें अपने भविष्य के दर्शन

लव राशिफल 27 नवंबर - तू इश्क के सारे रंग दे गया फिर खींच के अपने संग ले गया

Guru Nanak Jayanti: भूले-भटके लोगों को मार्ग दिखाने आए गुरु नानक देव जी

Kartik Purnima Maha Upay: आज सूर्यास्त के बाद करें यह 4 काम, संपूर्ण कार्तिक माह का मिलेगा लाभ

Weekly numerology (27th November-3rd december): जन्म तिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

Bazar ke star: बुध और शुक्र बदलेंगे राशि, दायरे में रहेगा बाजार

Things to do on kartik purnima: आज कार्तिक मास की पूर्णिमा है। यदि आप सारा माह कार्तिक मास के नियमों का पालन नहीं कर पाए तो आज सूरज ढलने के बाद ये 4 काम करने से अक्षय पुण्यों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जो मनुष्य श्री राधाकृष्ण के नाम मंत्र का स्मरण एवं जाप करता है, वह धर्मार्थी बनता है। अर्थार्थी को धन की प्राप्ति होती है, मोक्षार्थी को मोक्ष मिलता है। इनके भक्तों के घर में सदा ही लक्ष्मी जी का वास रहता है।  

PunjabKesari Kartik Purnima Maha Upay 

Deep daan दीपदान- शाम को शुद्ध घी, तिलों के तेल अथवा सरसों के तेल से दीपक जलाएं। कहते हैं ऐसा करने से अश्वमेघ यज्ञ के समान फल प्राप्त होता है। मंदिरों में और नदी के किनारे दीपदान करने से लक्ष्मी कृपा प्राप्त होती है। इस माह में दीपदान करने से विष्णु जी की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में छाया अंधकार दूर होता है। व्यक्ति के भाग्य में वृद्धि होती है।

PunjabKesari Kartik Purnima Maha Upay
 
Tulsi Puja तुलसी पूजा- तुलसी पूजन करने तथा सेवन करने का विशेष महत्व बताया गया है। जो व्यक्ति यह चाहता है कि उसके घर में सदैव शुभ कर्म हो, सुख-शान्ति का निवास रहे, उसे तुलसी की आराधना अवश्य करनी चाहिए। जिस घर में शुभ कर्म होते हैं, वहां तुलसी हरी-भरी रहती है एवं जहां अशुभ कर्म होते हैं, वहां तुलसी कभी भी हरी-भरी नहीं रहती।
 
Sleeping on the ground भूमि पर सोना- आज रात बिस्तर का त्याग करके जमीन पर सोएं। भूमि पर सोने से मनुष्य के जीवन से विलासिता दूर होती है और सात्विकता के भाव आते हैं। वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो स्वास्थ्य लाभ के साथ- साथ शारीरिक व मानसिक विकार भी खत्म होते हैं। 

Celibacy ब्रह्मचर्य- कार्तिक पूर्णिमा की रात ब्रह्मचर्य का पालन करते हुए काम-विकार न करें। ब्रह्म में लीन होना ब्रह्मचर्य है। जो व्यक्ति आत्मा में रमन करता है वही ब्रह्मचर्य का पालन कर सकता है। 

PunjabKesari Kartik Purnima Maha Upay

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!