जानिए सपनों की दुनिया के राज

  • जानिए सपनों की दुनिया के राज
You Are HereDharm
Sunday, August 25, 2013-9:19 AM

संसार में संभवत: प्रत्येक व्यक्ति को सोते समय स्वप्न जरूर आते हैं। उसे कुछ न कुछ अच्छा या बुरा होता दिखाई देता है जिससे वह कभी चिंतित होता है तो कभी प्रसन्नचित्त भी लेकिन यह नहीं जान पाता कि इस स्वप्न का क्या फलादेश है। आज हम जानेंगे स्वप्न में दिखने वाली विभिन्न चीजों का फलादेश।

देवी-देवता : स्वप्न में देवी-देवता का दिखाई देना किसी काम में सफलता का सूचक है। स्वप्न में देवी किसी को अपने हाथों से ताज या कुछ देते हुए नजर आए तो व्यक्ति को यश तथा उच्च पद की प्राप्ति होती है। स्वप्न में देवता का दिखना लाभ एवं सफलता का प्रतीक है।

जानवर या पशु : स्वप्न में किसी जानवर का दिखाई देना व्यक्ति की सफलता के मार्ग में कठिनाइयों का सूचक है। स्वप्न में कोई जानवर हमला करते हुए या काटते हुए दिखाई दे तो परेशानियां शीघ्र बढ़ जाती हैं। यदि स्वप्न में जानवर किसी दूसरे पर हमला करता है या नुक्सान पहुंचाता है तो जातक किसी गंभीर दुर्घटना के कारण संकट में पड़ता है।

ढोलक या कोई वाद्य यंत्र : यदि स्वप्न में कोई स्त्री स्वयं को ढोलक बजाते हुए देखे तो उसका विवाह शीघ्र हो जाता है। यदि कोई व्यक्ति स्वप्न में अपने घर में ढोल बजता हुआ देखे तो उसके परिवार में पुत्र का जन्म होता है। यदि कोई पुरुष स्वयं को ढोल बजाता हुआ देखे तो उसके बीमार होने की पूर्ण आशंका होती है।

मशीन : यदि स्वप्न में मशीन दिखाई दे तो व्यक्ति को लाभ होता है। यदि किसी व्यापारी को स्वप्न में पंचिंग मशीन दिखाई दे तो उसे व्यापार में लाभ होता है।

आंखें : यदि स्वप्न में अपनी आंखें लाल दिखाई दें तो जातक को बीमारी होती है लेकिन स्वप्न में अपनी आंखें सूजी हुईं परन्तु बिना दर्द करते दिखाई दें तो जातक का जीवन आनंदमय व्यतीत होता है।

तितली : यदि स्वप्न में कोई तितली के पीछे भागता है और उसे पकड़ लेता है तो उसका विवाह इच्छित लड़की के साथ हो जाता है परन्तु यदि तितली पकड़ से बाहर निकल जाए तो उस लड़की का विवाह किसी अन्य व्यक्ति के साथ होता है।

प्रार्थना : यदि कोई व्यक्ति स्वप्न में यह देखे कि वह अकेला ही अपने ईष्ट देव की प्रार्थना कर रहा है तो यह समझना चाहिए कि उसकी सहायता के सभी दरवाजे बंद हो गए हैं।

विद्यालय : यदि विद्यालय में जाने का स्वप्न दिखाई दे तो वह जातक के श्रेष्ठ चरित्र को दर्शाता है।

भोजन : यदि स्वप्न में स्वयं को भोजन करता हुआ देखें तो जातक को कोई रोग है।  स्वप्न में भोजन की वस्तुओं का दिखाई देना व्यवसाय में साधारण सफलता का सूचक है। स्वप्न में कोई व्यक्ति हल्का भोजन करे तो उसे खेल में सफलता मिलती है। किसी मृत व्यक्ति को भोजन करते देखें तो धन व सम्पत्ति का आगमन होता है।

चूहा एवं बिल्ली : स्वप्न में चूहा दिखाई दे तो समझ लेना चाहिए कि आपके अनेक शत्रु हैं तथा जातक शत्रुओं के षड्यंत्र का शिकार होगा। मरा हुआ चूहा दिखाई दे तो व्यक्ति के अच्छे दिनों का सूचक है। स्वप्न में बिल्ली को पकडऩा अथवा मारना दिखाई दे तो जातक के घर में चोर-डाकू आते हैं परन्तु उसे कोई हानि नहीं पहुंचा पाते।
                                                                                                                                                                         -कैलाश प्रज्ञ


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You