वह अपने प्रेम से श्री कृष्ण को नियंत्रित करती हैं

  • वह अपने प्रेम से श्री कृष्ण को नियंत्रित करती हैं
You Are HereDharm
Tuesday, September 03, 2013-8:32 AM

रस राज श्री कृष्ण आनन्दरूपी चन्द्रमा हैं और श्री प्रिया जी उनका प्रकाश है। श्री कृष्ण जी लक्ष्मी को मोहित करते हैं परन्तु श्री राधा जी अपनी सौन्दर्य सुषमा से उन श्री कृष्ण को भी मोहित करती हैं। परम प्रिय श्री राधा नाम की महिमा का स्वयं श्री कृष्ण ने इस प्रकार गान किया है-"जिस समय मैं किसी के मुख से रा अक्षर सुन लेता हूं, उसी समय उसे अपना उत्तम भक्ति-प्रेम प्रदान कर देता हूं और धा शब्द का उच्चारण करने पर तो मैं प्रियतमा श्री राधा का नाम सुनने के लोभ से उसके पीछे-पीछे चल देता हूं"

ब्रज के रसिक संत श्री किशोरी अली जी ने इस भाव को प्रकट किया है।

आधौ नाम तारिहै राधा। र के कहत रोग सब मिटिहैं, ध के कहत मिटै सब बाधा॥ राधा राधा नाम की महिमा, गावत वेद पुराण अगाधा। अलि किशोरी रटौ निरंतर, वेगहि लग जाय भाव समाधा॥

ब्रज रज के प्राण श्री ब्रजराज कुमार की आत्मा श्री राधिका हैं। एक रूप में जहां श्री राधा श्री कृष्ण की आराधिका, उपासिका हैं वहीं दूसरे रूप में उनकी आराध्या एवं उपास्या भी हैं।

"आराध्यते असौ इति राधा।"

शक्ति और शक्तिमान में वस्तुत: कोई भेद न होने पर भी भगवान के विशेष रूपों में शक्ति की प्रधानता हैं। शक्तिमान की सत्ता ही शक्ति के आधार पर है। शक्ति नहीं तो शक्तिमान कैसे? इसी प्रकार श्री राधा जी श्री कृष्ण की शक्ति स्वरूपा हैं। रस की सत्ता ही आस्वाद के लिए है। अपने आपको अपना आस्वादन कराने के लिए ही स्वयं रसरूप श्यामसुन्दर श्री राधा बन जाते हैं।

श्री कृष्ण प्रेम के पुजारी हैं इसीलिए वे अपनी पुजारिन श्री राधा जी की पूजा करते हैं, उन्हें अपने हाथों से सजाते-सवांरते हैं, उनके रूठने पर उन्हें मनाते हैं। श्री कृष्ण जी की प्रत्येक लीला श्री राधे जी की कृपा से ही होती है, यहां तक कि रासलीला की अधिष्ठात्री श्री राधा जी ही हैं। इसीलिए ब्रज रस में श्री राधा जी की विशेष महिमा है।

ब्रज मण्डल के कण कण में है बसी तेरी ठकुराई। कालिन्दी की लहर लहर ने तेरी महिमा गाई॥ पुलकित होयें तेरो जस गावें श्री गोवर्धन गिरिराई। लै लै नाम तेरौ मुरली पै नाचे कुंवर कन्हाई॥

 
-भागवत आचार्य श्री रवि नंदन शास्त्री जी महाराज जी


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You