व्यापार में सफलता पाने के लिए...

  • व्यापार में सफलता पाने के लिए...
You Are HereDharm
Friday, September 13, 2013-7:34 AM

हमारे धर्म ग्रंथों में भगवान श्री गणेश को प्रथम पूज्य कहा गया है यानी किसी भी शुभ कार्य करने से पहले भगवान गणेश की पूजा सबसे पहले करनी चाहिए। हिंदू धर्म में गणेशजी के अनेक स्वरूपों की पूजा की जाती है। हर आकार, स्वरूप व रंग के गणेश जी अलग-अलग फल प्रदान करते हैं।

ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों का मन किसी काम में नहीं लगता हो या दिमाग तेज नहीं चलता हो उन्हें हरे रंग के गणेशजी की पूजा करना चाहिए। क्योंकि बुद्धि का कारक बुध ग्रह होता है और हरा रंग का कारक बुध है। यदि ऐसे लोग हरे रंग के या पन्ने से निर्मित गणेश जी की पूजा करें तो उनके बुध ग्रह से संबंधित सभी दोष कम हो जाते हैं और इसका उन्हें लाभ मिलता है।

दिमाग तेज चलने लगता है और भी कई लाभ होते हैं। चूंकि पढ़ाई पूरी तरह से मानसिक कार्य है इसलिए विद्यार्थियों के लिए भी हरे रंग के गणेश जी की पूजा करना शुभ होता है। व्यापार में सफलता पाने के लिए भी हरे रंग के गणेश जी की ही पूजा करना चाहिए।

पूजन विधि- सुबह नित्य कर्मों से निवृत्त होकर भगवान श्री गणेश का पंचोपचार पूजन करें। उन्हें दुर्वा व फूल चढ़ाएं। लड्डू का भोग लगाएं और इस मंत्र का जप पन्ने की माला से करें।

मंत्र- नमस्तस्मै गणेशाय ब्रहविद्यारदायिने। यस्यागस्त्यायते नाम विघ्वसागरशोषणे।।...


                                                                                                                                             -आचार्य तिलक मणि


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You