हाथों के आकार में छिपे हैं जीवन के राज

  • हाथों के आकार में छिपे हैं जीवन के राज
You Are HereDharm
Sunday, February 23, 2014-6:54 AM

हाथ की रेखाओं से किस्मत और धन की स्थिति जानने में सभी की रूचि रहती है लेकिन हाथ की रेखाएं ही नहीं हाथ का आकार भी व्यक्ति के व्यक्तित्व की और इशारा करता है। हाथ का आकार देखकर आप यह जान सकते हैं कि व्यक्ति में क्या खूबियां हैं।

छोटी हथेली

छोटी हथेली के जातक स्वार्थी स्वभाव के होते हैं। कोई भी कार्य करने से पूर्व वे अपना फायदा और नुकसान देखते हैं। अपने निडर स्वभाव के कारण यह किसी से कभी भी झगड़ा मोल ले बैठते हैं। इनमें निर्णय लेने की क्षमता बहुत तीव्र होती है। ये किसी पर भी भरोसा नहीं करते। गुणवान होने के बावजूद ये अपनी क्षमता का सही उपयोग नहीं कर पाते। डींगे मारने में इन्हें बहुत आनंद आता है परन्तु छोटे हाथ वालों की यह विशेषता होती है कि वे किसी भी चीज को अगर पाने का लक्ष्य बना लेते हैं तो वो इसे प्राप्त करके ही दम लेते है। 

बड़ी हथेली

जिनकी हथेली बड़ी होती है उनके विषय मे यह माना जाता है कि ये अपने काम में व्यवहारिक होते हैं और अपना काम ये लगन पूर्वक करते हैं। इन्हें चतुर भी कहा जाता है क्योंकि ये होशियारी से अपना काम निकाल लेते हैं। इस तरह की हथेली वाले व्यक्ति पर भरोसा किया जा सकता है। सामाजिक कार्यों में इनकी प्रत्यक्ष भूमिका रहती है।

बहुत बड़ी हथेली

लम्बे हाथ वाले जातक भावुक प्रवृति के होते हैं। यह कल्पनाओं के हसीन सपने बुनते रहते हैं। इनमें साहस की कमी होती है विकट स्थिति आने पर ये अपने आपको लाचार पाते हैं।

सामान्य हथेली

सामान्य हथेली के जातक सामाजिक तौर पर काफी व्यवहारिक होते हैं। साथ ही बातचीत की कला में निपुण होते हैं। इनका जीवन संघर्षों भरा होता है परंतु ये कठिनाईयों पर विजय प्राप्त कर परिस्थितियों का रूख अपनी तरफ मोड़ लेते हैं।

चौकोर हथेली

ऐसी हथेली देखने में मुलायम और कोमल होती है मगर गांठों से भरी होती है। ऐसे जातक ज्ञान और बुद्धि को अहमियत देने वाले होते हैं। सामाजिक तौर पर यह मान सम्मान प्राप्त प्रतिष्ठित व्यक्तिव के स्वामी होते हैं।

मुख्य हथेली

मांसल, भारी और रूखे ये मुख्य रूप से पाये जाने वाले हाथ हैं। ऐसे जातक परिश्रमी होते हैं। भौतिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए यह गलत काम करने से भी परहेज नहीं करते। इनके लिए जीवन का अर्थ है खाना, पीना, मस्त रहना।

परिश्रमी हथेली

परिश्रमी हाथ देखने में चौड़े और भारी भरकम होते हैं और हथेली के पर्वत काफी सख्त होते हैं। इस तरह की हथेली वाले व्यक्ति खाली बैठना पसंद नहीं करते और अपनी मेहनत के बलबूते पर सफलता के शिखर छुते हैं।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You