गरीबी दूर कर धन-दौलत से मालामाल करता है वास्तु

  • गरीबी दूर कर धन-दौलत से मालामाल करता है वास्तु
You Are HereDharm
Wednesday, October 30, 2013-7:18 AM
प्रत्येक व्यक्ति अपनी मेहनत से कमाए धन को सुरक्षित रखना तो चाहता है साथ ही यह भी चाहता है कि उसमें दिन प्रतिदिन बढौतरी होती रहे। सभी लोग पैसे, आभूषण, मूल्यवान वस्तुएं, कागजात वगैरह को सुरक्षित रखने के लिए तिजौरी, अलमारी, कैश बाक्स, इत्यादि का उपयोग करते है। इनमें धन सुरक्षित रहे और बढ़ता भी रहे। इससे संबंधित जानकारी वास्तु शास्त्र में विस्तार से दी गई है। जिसमें बताया जाता है कि विभिन्न दिशाओं में धन रखने का प्रभाव क्या होता है।

उत्तर दिशा धन रखने के लिए उत्तर दिशा को सबसे शुभ माना जाता है क्योंकि उत्तर के देव धन के स्वामी कुबेर जी हैं। घर की इस दिशा में कैश व आभूषण जिस अलमारी में रखते हैं वह अलमारी भवन की उत्तर दिशा के कमरे में दक्षिण की दिवार से लगाकर रखनी चाहिए। इस प्रकार रखने से अलमारी उत्तर दिशा की ओर खुलेगी। उसमें रखे पैसों व आभूषणों में हमेशा वृद्धी होती रहेगी।

ईशान कोण यहां पैसा धन और आभूषण रखे जाएं तो यह दर्शाता है कि घर का मुखिया बुद्धिमान है और यदि यह उत्तर ईशान में रखें हो तो घर की एक कन्या संतान और यदि पूर्व ईशान में रखें हो तो एक पुत्र संतान बहुत बुद्धिमान और प्रसिद्ध होती है।

पूर्व दिशा यहां घर की सम्पति और तिजौरी रखना बहुत शुभ होता है और उसमें बढ़ोतरी होती रहती है।

आग्नेय कोण यहां धन रखने से धन घटता है क्योंकि घर के मुखिया की आमदनी घर के खर्चे से कम होने के कारण कर्ज की स्थिति बनी रहती है।

दक्षिण दिशा इस दिशा में धन, सोना चांदि और आभूषण रखने से नुकसान तो नहीं होता परंतु बढौतरी भी विशेष नहीं होती।

नैऋत्य कोण यहां धन और मंहगा समान और आभूषण रखें जाए तो वह टिकते जरूर है। किंतु एक बात अवश्य रहती है कि यह धन और सामान गलत ढग से कमाया हुआ होता है।

पश्चिम दिशा यहां धन संपति और आभूषण रखें जाएं तो साधारण ही शुभता का लाभ मिलता है परंतु घर का मुखिया अपने स्त्री पुरूष मित्रों के सहयोग होने के बाद भी बड़ी कठिनाई के साथ धन कमा पाता है। उसके जीवन में लाभ हानि दोनों प्रसंग धीरे-धीरे आते हैं।

वायव्य कोण यहां धन रखा हो तो खर्च जितनी आमदनी जुटा पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे व्यक्ति का बजट हमेशा डगमगाया रहता है और कर्जदारों से सताया रहता है।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You