दीपावली पर कैसे करें सुख-समृद्धि की कामना

  • दीपावली पर कैसे करें सुख-समृद्धि की कामना
You Are HereDharm
Saturday, November 02, 2013-7:38 AM
अमावस्या के अंधेरे को चीरकर जगमग दीपों को जलाने वाला दीपावली का त्यौहार हमारे मन को प्रसन्न रखने के साथ ही जीवन में दरिद्रता और मलिनता के अंधकार को मिटा कर समृद्धी का उजाला फैलाता है। मान्यता है कि कार्तिक अमावस्या को मध्य रात्रि में देवी लक्ष्मी अपने स्वामी भगवान नारायण के साथ गरू़ड पर सवार होकर विश्व-भ्रमण के लिए निकलती हैं तथा जिस घर में अपना पूजन होते हुए देखती हैं, उस घर पर कृपा कर देती हैं इसीलिए इस रात्रि में लक्ष्मी नारायण भगवान का पूजन करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

दीपावली का पावन दिन “कार्य सिद्धी” एवं “आर्थिक समृद्धि” सम्बन्धित प्रयोगों को सफलता पूर्वक सिद्ध करने के लिए अबुझ मुहूर्त है। छोटे-छोटे मंत्रों का उच्चारण करके भी हम अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप भी अपने अनुकूल एक या एक से अधिक मंत्रों को पूर्ण श्रद्धा और विश्वास के साथ करें। आपकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी और मां लक्ष्मी की कृपा अवश्य प्राप्त होगी। दीपावली के दिन लक्ष्मी जी के मंत्रों का जाप करने से सौभाग्य एवं धन की वृद्धि होती है।

धन- दौलत और सुख-समृद्धि के लिए मंत्र : ऊँ ह्रीं श्रीं क्लीं महालक्ष्मी ममगृहे आगच्छ-आगच्छ ह्रीं नम:।।

व्यापार में उन्नति के लिए मंत्र : ऊँ ह्रीं ह्रीं ह्रीं ह्रीं श्रीमेव कुरू कुरू वांछितमेव ह्रीं ह्रीं नम:।

उज्ज्वल भविष्य व जीवन में वैभव की प्राप्ति के लिए मंत्र : ऊँ श्रीं ह्यीं कमले कमलालये प्रसीद श्रीं ह्यीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मये नम:।

माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को खुश करने के लिए पूजा के बाद इन सरल मंत्रों का जाप करें। यही मंत्र आप पूजा के दौरान सामग्री चढ़ाते वक्त भी बोल सकते हैं

लक्ष्मी मंत्र - ॐ महालक्ष्म्यै नम:

विष्णु मंत्र - ॐ विष्णवे नम:

पूजा और मंत्र जप के बाद माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की आरती कर सुख-समृद्धि की कामना करें।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You